बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंOnline Gaming Fraud Alert: ध्यान दें! हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड...

Online Gaming Fraud Alert: ध्यान दें! हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड को लेकर लोगों को किया जागरूक, जानें कैसे करें बचाव

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Online Gaming Fraud Alert: आजकल ऑनलाइन फ्रॉड का मामला तेजी से बढ़ता जा रहा है। स्कैमर्स अलग- अलग तरीकों से भोले भाले लोगों से लाखो रूपये तक ठग लेते है। इसी बीच हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन गेमिंग में इनवेस्ट करने वालों के लिए चेतावनी जारी की है। दरअसल आसानी से पैसा कमाने के लालच में लोग ऑनलाइन गेमिंग में निवेश करते है और बाद में वह धोखाधड़ी का शिकार हो जाते है। जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। चलिए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप कैसे ऑनलाइन गेमिंग स्कैम से बच सकते है।

हरियाणा पुलिस ने किया सतर्क

बता दें कि हरियाणा पुलिस ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि “हरियाणा पुलिस की अपील- किसी प्रकार के लुभावने ऑफर के लालच में आकर गेमिंग एप्लीकेशन में इन्वेस्ट ना करें, जल्द पैसा कमाने के चक्कर में हो सकते हैं साइबर ठगी का शिकार।

साइबर ठगी होने पर तुरंत डायल करें हेल्पलाइन नंबर 1930″।

कैसे होता है ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड

आजकल ऑनलाइन गेमिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। लोग सरल तरीकें से पैसा कमाने के चक्कर में ऑनलाइन गेमिंग में इनवेस्ट करते है। कई बार साइबर फ्रॉड इसी का फायदा उठाकर उनसे धोखाधड़ी करने में कामयाब हो जाते है। ज्यादा पैसों का लालच देकर पहले पैसा इनवेस्ट कराया जाता है उसके बाद व्यक्ति से सारी जानकारी लेकर उसके बैंक अकाउंट में रखे पैसे को ठग अपने अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर लेते है। जिसके कारण व्यक्ति के अकाउंट से सारा पैसा निकल जाता और वह फ्रॉड का शिकार हो जाता है।

कैसे करें बचाव

● किसी भी गेमिंग ऐप को हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। थर्ड पार्टी एप्लीकेशन से ऐप की कभी भी डाउनलोड न करें।

●किसी भी गेमिंग ऐप को डाउनलोड करने से पहले उस ऐप के बारे में पूरी जानकारी जुटा ले उसके बाद ही ऐप को डाउनलोड करें।

● ऑनलाइन गेमिंग के दौरान किसी भी अंजान गेमर्स को अपनी पर्सनल जानकारी न दें।

हालांकि समय – समय पर सरकार भी लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में सूचित करती है और उससे बचाव को लेकर भी जरूरी दिशा-निर्देश भी देती रहती है।

Latest stories