गुरूवार, मई 23, 2024
होमटेकOpenAI Sora: टेक्स्ट टू वीडियो बनाना हुआ आसान! अद्भुत खूबियों से लैस...

OpenAI Sora: टेक्स्ट टू वीडियो बनाना हुआ आसान! अद्भुत खूबियों से लैस है AI मॉडल

Date:

Related stories

अंधों के लिए क्या वरदान बनेगा OpenAI GPT-4o? वीडियो देख नहीं होगा यकीन

OpenAI GPT-4o: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल...

OpenAI का GPT-4o कितना होगा ChatGPT 4 से अलग? यहां जानें

OpenAI GPT-4o: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का यूज लगातार बढ़ता...

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

OpenAI Sora: दुनिया को फेमस चैटबॉट (Chatbot) देने वाली कंपनी ओपनएआई कंपनी ने एक नया एआई टूल (AI Tool) लॉन्च कर दिया है। ओपनएआई सोरा (OpenAI Sora ) एआई तकनीक से लैस है। ये किसी भी टेक्स्ट को एक मिनट की वीडियो में बदल सकती है। ये अद्भुत तकनीक है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई की दुनिया में एक बड़ा कदम है।

OpenAI Sora की डिटेल

अगर आप भी शॉर्ट वीडियो में अपनी रुचि रखते हैं तो ओपनएआई ने आपके लिए एक नया चैटबॉट पेश किया है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ओपनएआई सोरा केवल एनिमेशन ही नहीं बनाती, बल्कि कई किरदारों, खास एक्टिविटी और सीटक जानकारी के साथ मुश्किल दृश्य भी बना सकती है।

OpenAI Sora की शानदार खूबियां

दावा किया जा रहा है कि ये एआई टूल सिर्फ यूजर्स के दिशा-निर्देश को नहीं समझती है, बल्कि रियल दुनिया में चीजे कैसे काम करती हैं, ये भी अच्छे से समझती है। सोरा के किरदार सिर्फ भावनाओं को भी दिखा सकते हैं। इस तरह से सोरा कहानियां सुनने के लिए, शिक्षा के लिए कंटेंट तैयार करने के लिए अद्भुत एआई टूल है।

ओपनएआई ने क्या कहा

ओपनएआई का कहा, ‘मॉडल को भाषा की गहरी समझ है, जो इसे संकेतों की सटीक व्याख्या करने और जीवंत भावनाओं को व्यक्त करने वाले आकर्षक पात्रों को उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। सोरा एक ही जेनरेट किए गए वीडियो के भीतर कई शॉट भी बना सकता है जो पात्रों और दृश्य शैली को सटीक रूप से बनाए रखता है।’

एआई टूल की खासियत

बताया जा रहा है कि सोरा एआई टूल एक बार में ही पूरा वीडियो बना देती है। सोरा सिर्फ शॉर्ट क्लिप नहीं बल्कि एक मिनट तक के लंबे वीडियो भी बना सकते हैं। ओपनएआई के मुताबिक, कंपनी सोरा में लगातार सुधार के लिए काम करेगी। ताकि इसमें अधिक लंबी वीडियो और शानदार दृश्यों के साथ वीडियो अनुभव मिले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories