रविवार, मई 19, 2024
होमटेकQuishing Attack: फिशिंग जालसाजी से ज्यादा खतरनाक है नया स्कैम, बचने के...

Quishing Attack: फिशिंग जालसाजी से ज्यादा खतरनाक है नया स्कैम, बचने के लिए जरूर देखें ये उपाय

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Quishing Attack: डिजिटल दौर में काफी तेजी से लोग आगे बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन लेनदेन में इजाफा देखा जा रहा है। नई-नई तकनीक लोगों के काम को आसान बना रही हैं। मगर इसी बीच कई तरह के स्कैम भी सामने आ रहे हैं। जी हां, आपने सुना या पढ़ा होगा कि किसी के साथ साइबर अपराध (Cyber ​​Crime) हो गया।

इंटरनेट पर आपने फिशिंग स्कैम के बारे में पढ़ा होगा। मगर अब फिशिंग अटैक से भी बड़ा स्कैम सामने आ गया है। जी हां, इस नए स्कैम को क्विशिंग अटैक (Quishing Attack) बताया जा रहा है। चलिए जानते हैं कि ये क्या है।

जानिए क्या है क्विशिंग अटैक (Quishing Attack)

साइबर अपराध की दुनिया में इन दिनों क्विशिंग अटैक का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। स्कैमर्स इसके जरिए लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनके साथ ठगी करते हैं। आपको बता दें कि क्विशिंग अटैक फिशिंग स्कैम का अपडेटेड तरीका है। क्विशिंग स्कैम QR+Fishing से बनकर मिला है। इस स्कैम में लोगों को QR कोड के जरिए जाल में फंसाया जाता है। जालसाज इस स्कैम में फर्जी QR कोड का इस्तेमाल करके ठगी को अंजाम देते हैं।

Quishing Attack से कैसे बचें

  • क्विशिंग अटैक से बचने के लिए आपको सावधान रहने की जरूरत है।
  • आपको कभी भी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ भी अपनी बैंक डिटेल शेयर नहीं करनी है।
  • आजकल काफी लोग क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आपको क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले ये देख लेना है कि वह सही है। अगर कोई संदेह हो तो क्यूआर कोड का उपयोग करने से बचें।
  • आपको अपने स्मार्टफोन या डिवाइस को हमेशा नए सॉफ्टवेयर के साथ अपडेट रखना है। साथ ही सुरक्षा के लिए सभी सिक्योरिटी फीचर्स को  अपडेट रखना है।
  • इसके अलावा नए-नए स्कैम की थोड़ी बहुत जानकारी आपको किसी भी खतरे से बचाने में मदद कर सकती है।

वहीं, अगर आप क्विशिंग अटैक का शिकार हो जाते हैं तो आपको बिना देर किए अपने बैंक से संपर्क करना है। अपने बैंक खाते को बंद फ्रीज करवाएं और साइबर अपराध की शिकायत दर्ज कराएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories