रविवार, मई 19, 2024
होमटेकSim Swap Attack: साइबर अपराधियों के नए हथियार से रहें सावधान, बचने...

Sim Swap Attack: साइबर अपराधियों के नए हथियार से रहें सावधान, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Sim Swap Attack: देश-दुनिया में जैसे-जैसे नई-नई तकनीक आ रही है। वैसे-वैसे इसका गलत इस्तेमाल भी काफी अधिक होने लगा है। साइबर अपराधी लोगों को जाल में फंसाने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीते कुछ समय से कई सारे साइबर अपराध (Cyber C​​rime) के मामले सामने आए।

ऐसे में तेजी से डिजिटल दौर की ओर जाते लोगों के लिए एक नया स्कैम सामने आ गया है। आजकल बैंक खाता और मोबाइल नंबर लिंक रहते हैं। ऐसे में अब साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए सिम स्वैप अटैक (Sim Swap Attack) का सहारा ले रहे हैं। नीचे पढ़ें डिटेल।

जानिए क्या है Sim Swap Attack

अधिकतर यूजर्स का आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर्स से लिंक होता है। ऐसे में डिजिटल लेनदेन में आसानी रहती है। मगर सिम स्वैप तकनीक के जरिए आसानी से साइबर अपराधी सिम बदलकर अपने डिवाइस पर ओटीपी मंगवाते हैं।

साइबर अपराधी यूजर्स के दस्तावेजों को चुराकर टेलीकॉम कंपनियों से एक ही नंबर की नकली सिम लेते हैं। सिम स्वैप के जरिए अपराधियों को बैंक अकाउंट पर कंट्रोल मिल जाता है। आपको बता दें कि साइबर अपराधी टेलीकॉम ऑपरेटर बनकर यूजर्स से दस्तावेजों की जानकारी लेते हैं।

Sim Swap Attack से कैसे बचें

  • साइबर अपराधियों के Sim Swap Attack से बचने के लिए यूजर्स को किसी के साथ भी अपने दस्तावेजों को शेयर नहीं करना है।
  • नकली या फर्जी लगने वाले टेलीकॉम ऑपरेटर की फोन कॉल को नजरअंदाज करें।
  • अगर कोई आपसे फोन पर नया सिम लेने के लिए कहे या फिर सिम बंद होने वाला है। ऐसी बात करें तो तुरंत कंपनी के आधिकारिक हेल्प नंबर पर संपर्क करें।
  • अगर साइबर अपराधी बार-बार फोन करें तो अपने फोन को कभी भी स्विच ऑफ करने की गलती न करें।
  • साइबर अपराध होने पर तुरंत ऑनलाइन शिकायत करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories