शुक्रवार, मई 3, 2024
होमटेकNetflix के Co-Founder और CEO Reed Hasting के इस्तीफे के बाद ये...

Netflix के Co-Founder और CEO Reed Hasting के इस्तीफे के बाद ये संभालेंगे कंपनी की कमान

Date:

Related stories

AI की है समझ तो हो जाइये तैयार, OTT बेस्ड Netflix कंपनी दे रही है 7.4 करोड़ के सलाना पैकेज का जॉब ऑफर

Netflix: कहा जा रहा है कि आगामी जो दौर होगा वो AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसस का ही होगा। ऐसे में युवाओं के लिए यह अति आवश्यक है कि वो इस क्षेत्र से संबंधित ज्ञान को अर्जित कर अपने आप को इस काबिल बना ले कंपनियां उन्हें करोड़ों का पैकेज ऑफर कर अपने यहां जॉब दे सके

Reed Hasting NetFlix: गुरुवार को अमेरिकी लाइव स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स इंक के सह-संस्थापक और सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने अपने सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है। हेस्टिंग की जगह उनके काफी लंबे समय से साथ रहे साथी और सह-सीईओ टेड सारंडोस को मिल गई है। इसके अलावा कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ग्रेग पीटर्स को बनाया गया है। जुलाई 2020 में कोरोना काल के समय पीटर्स और सारंडोस को पदोन्नत किया गया था। आपको बता दें कि हेस्टिंग ने कैलिफोर्निया की स्कॉट वैली में अपने दोस्त मार्क रैंडोल्फ के साथ मिलकर 29 अगस्त 1997 में नेटफ्लिक्स की स्थापना की थी।

ये भी पढे़: NOISE COLORFIT PRO 4 के इस फीचर ने कर दी स्मार्टफोन्स की छुट्टी, लॉन्च होते ही लूट लिया यूजर्स का दिल

23 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हुए Netflix के

मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के अनुसार नेटफ्लिक्स के साल 2022 में 23 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए थे, लेकिन पिछले साल कंपनी के लिए काफी कठिनाईयों भरा भी रहा था। हालांकि, कंपनी ने चौथी तिमाही में काफी ज्यादा कमाई होने की जानकारी भी दी थी। पिछले छह महीने में नेटफ्लिक्स के शेयर प्राइस करीब 50 फीसदी बढ़े हैं। नेटफ्लिक्स ने अपना कारोबार किराये पर मेल डीवीडी सर्विस के साथ शुरू किया था और उस समय हेस्टिंग कंपनी में कार्यरत थे। अब नेटफ्लिक्स को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बाजीगर कहा जाता है। नेटफ्लिक्स की Addams Family सीरीज अब तक की सबसे लोकप्रिय सीरीज में से एक है।

77 लाख नए मेंबर्स आए Netflix की तरफ

काफी लंबे समय तक नेटफ्लिक्स के मार्केट में सर्विस देने के बाद इस कंपनी को टक्कर देने के लिए डिज्नी जैसी बड़ी कंपनीयों ने भी बाजार में एंट्री की और ये बड़ी कंपनीयां नेटफ्लिक्स के लिए बड़े कंपटीटर्स के रुप में सामने आई हैं। बता दें कि नेटफ्लिक्स के अनुसार पिछले तीन महीनों के अन्तराल में कंपनी के 77 लाख नए मेंबर्स आकर्षित हुए हैं।

एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रुप में संभालेंगे कमान रीड हेस्टिंग्स

आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स के सह-संस्थापक और सीईओ रीड हेस्टिंग्स के रीजाइन करने के बाद वह एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में अपनी नई जिम्मेदारी मिलेगी और फांउडर्स पद छोड़ने के टेक इंडस्ट्री के बड़े अधिकारियो को यही जिम्मेदारी मिलती है। अमेजन के जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को भी ऐसे ही जिम्मेदारी दी गई थी।

ये भी पढ़ें: TATA ने AUTO EXPO 2023 में ALTROZ कार का RACER EDITION किया पेश, लुक देख हो जाएंगे कायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories