शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमटेकRoom Heater या Blower में से कौन करता है जल्दी कमरा गर्म,...

Room Heater या Blower में से कौन करता है जल्दी कमरा गर्म, खरीदने से पहले जरूर जानें

Date:

Related stories

रेंज से लेकर बैटरी तक में Bounce Infinity और Okinawa Praise Pro में से कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है ज्यादा धाकड़?

इस आर्टिकल में दो ई-स्कूटर के बीच कंपैरिजन किया गया है। इसमें पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Bounce Infinity है और दूसरे स्कूटर का नाम Okinawa Praise Pro है।

TVS Raider या Honda SP 125 बाइक खरीदने में हो रहे है कंफ्यूज, तो यहां देखें चंद सेकेंड में बड़ी कंपैरिजन

आज हम दो 125CC सेगमेंट वाली बाइक के बीच में कंपैरिजन करने वाले हैं और इनमें पहली बाइक TVS Raider है और दूसरी मोटरसाइकिल Honda SP 125 है।

एक दूसरे को जबरदस्त टक्कर देती हैं Hero Super Splendor Xtec और Honda Shine 100 बाइक्स, खरीदने से पहले जानें क्या है खास

इस आर्टिकल में दो बाइक्स के बीच कंपैरिजन कंपैरिजन किया गया है जिसमें पहली बाइक Hero की Super Splendor Xtec है और दूसरी बाइक इस Honda Shine 100 है।

Hyundai Verna 2023 और Skoda Slavia में से कौन सी कार में हैं ज्यादा मॉर्डन और सेफ्टी फीचर्स? एक झलक में देखें कंपेरिजन

हुंडई मोटर ने भारत में अपनी सेडान कार Hyundai Verna 2023 को नए मॉडल और न्यू लुक के साथ लॉन्च कर दिया है। इस कार की टक्कर Honda City 2023 और स्कोडा स्लाविया से होती है। तो इस आर्टिकल में हुंडई वरना 2023 और स्कोडा स्लाविया कार के बीच कंपैरिजन किया गया है।

Kawasaki Eliminator 400 और Royal Enfield Interceptor 650 बाइक में पावरफुल कौन?, खरीदने से पहले पढ़ें सभी जानकारी

इस आर्टिकल में दो बाइक्स के बीच कंपैरिजन किया गया है और करने वाले हैं जिसमें एक भारतीय कंपनी की मोटरसाइकिल है और दूसरी विदेशी कंपनी की बाइक हैं। इनमें Kawasaki Eliminator 400 और Royal Enfield Interceptor 650 बाइक शामिल हैं। तो दोनों बाइक्स की सभी डिटेल्स जानने के लिए पढ़ें इन दोनों बाइक का कंपैरिजन।

Room Heater Vs Blower: आप सर्दियों में अपने आप को और अपने रूम को गर्म रखने के लिए अगर रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं यह सवाल आपके मन में पहले जरूर आया होगा कि रूम हीटर या ब्लोअर में से कौन सा डिवाइस आपको व आपके रूम को जल्द करता है गर्म और रूम हीटर या ब्लोअर में क्या होता है अंतर। आज हम इन दोनों डिवाइस के बारे में ही बताने वाले हैं। तो पढ़िये इन दोनो डिवाइस के अंतर के बारे में।

ये भी पढ़ें: ONEPLUS 10 PRO 5G को 24000 रुपये कम कीमत में खरीदने का है सुनहरा मौका, यहां से उठाएं ऑफर का लाभ

रूम हीटर की खासियत

  • हीटर एक ऐसा यंत्र है, जो हीट को क्रिएट करता है, लेकिन यह ब्लोअर से जल्दी कमरे को गर्म नहीं कर पाता है। इसे आप अपनी जगह के साइज के अनुसार भी खरीद सकते हैं।  
  • इसकी गर्मी भी सिर्फ लिमिटेड जगह तक ही होती है। लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रूम हीटर ब्लोअर से थोड़ा महंगा होता है और ये किसी सिमित जगह को ही गर्म करता है।   
  • हीटर ब्लोअर की तुलना में ज्यादा मंहगे होते हैं और इनमें हेलोजन रोड और हीटिंग रोड के खराब होने की ज्यादा आशंका रहती है।

ब्लोअर की खासियत

  • ब्लोअर का इस्तेमाल आप एक सिमित जगह के जल्दी गर्म करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन यह हीटर के मुकाबले बड़े साइज के कमरे को गर्म नहीं करता है।
  • ब्लोअर में हीटिंग एलिमेंट के साथ में पंखा दिया जाता है जो एलिमेंट के जरिए से गर्म हवा फेंकता है और इसमें पंखे की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए बटन दिये होते हैं जो ऐलिमेंट से जुडे होते हैं। इसकी गर्म हवा को आसानी से बदला जा सकता सकते है।  
  • ब्लोअर हीटर के मुकाबले सस्ते होते हैं और इसे हम गर्मियों में हवा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसकी हीट को बंद और शुरू भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: नए अवतार से TVS RAIDER जैसी बाईक की छुट्टी करने आ रही BAJAJ PLATINA 125, लुक देख हो जाएंगे फिदा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories