- विज्ञापन -

Latest Posts

Room Heater या Blower में से कौन करता है जल्दी कमरा गर्म, खरीदने से पहले जरूर जानें

Room Heater Vs Blower: आप सर्दियों में अपने आप को और अपने रूम को गर्म रखने के लिए अगर रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं यह सवाल आपके मन में पहले जरूर आया होगा कि रूम हीटर या ब्लोअर में से कौन सा डिवाइस आपको व आपके रूम को जल्द करता है गर्म और रूम हीटर या ब्लोअर में क्या होता है अंतर। आज हम इन दोनों डिवाइस के बारे में ही बताने वाले हैं। तो पढ़िये इन दोनो डिवाइस के अंतर के बारे में।

ये भी पढ़ें: ONEPLUS 10 PRO 5G को 24000 रुपये कम कीमत में खरीदने का है सुनहरा मौका, यहां से उठाएं ऑफर का लाभ

रूम हीटर की खासियत

  • हीटर एक ऐसा यंत्र है, जो हीट को क्रिएट करता है, लेकिन यह ब्लोअर से जल्दी कमरे को गर्म नहीं कर पाता है। इसे आप अपनी जगह के साइज के अनुसार भी खरीद सकते हैं।  
  • इसकी गर्मी भी सिर्फ लिमिटेड जगह तक ही होती है। लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रूम हीटर ब्लोअर से थोड़ा महंगा होता है और ये किसी सिमित जगह को ही गर्म करता है।   
  • हीटर ब्लोअर की तुलना में ज्यादा मंहगे होते हैं और इनमें हेलोजन रोड और हीटिंग रोड के खराब होने की ज्यादा आशंका रहती है।

ब्लोअर की खासियत

  • ब्लोअर का इस्तेमाल आप एक सिमित जगह के जल्दी गर्म करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन यह हीटर के मुकाबले बड़े साइज के कमरे को गर्म नहीं करता है।
  • ब्लोअर में हीटिंग एलिमेंट के साथ में पंखा दिया जाता है जो एलिमेंट के जरिए से गर्म हवा फेंकता है और इसमें पंखे की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए बटन दिये होते हैं जो ऐलिमेंट से जुडे होते हैं। इसकी गर्म हवा को आसानी से बदला जा सकता सकते है।  
  • ब्लोअर हीटर के मुकाबले सस्ते होते हैं और इसे हम गर्मियों में हवा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसकी हीट को बंद और शुरू भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: नए अवतार से TVS RAIDER जैसी बाईक की छुट्टी करने आ रही BAJAJ PLATINA 125, लुक देख हो जाएंगे फिदा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल