शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमटेकSmartphone Hack: फोन से मिलने वाले ये संकेत हो सकते हैं हैकिंग...

Smartphone Hack: फोन से मिलने वाले ये संकेत हो सकते हैं हैकिंग की निशानी, ऐसे बचें

Date:

Related stories

Best Camera Mobile Phones Under 15000: रील और यूटयूब वीडियो बनाने वालों की किस्मत चमका सकते हैं ये 5G फोन्स, खरीदने से पहले जरुर...

Best Camera Mobile Phones Under 15000: स्मार्टफोन आधुनिक समय की वो जरुरत हैं जिनके बगैर अब रह पाना संभव नहीं लगता है। बढ़ते तकनीक के साथ चीजें बदल सी गई हैं और ज्यादातर काम आसानी से मोबाइल फोन (Mobile Phone) से संचालित हो जा रहे हैं।

Smartphone Hack: आजकल स्मार्टफोन हैंकिंग के तमाम मामले सामने आते हैं कई बार तो स्कैमर्स फोन हैक करके ही लाखों का नुकसान करवा देते हैं या किसी निजी जानकारी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साझा कर देते हैं। ऐसे में फोन हैकिंग को लेकर हमें सतर्क रहने की जरूरत होती है और कुछ ऐसी गलतियां होती हैं। जो भूलकर भी नहीं करनी होती हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि फोन हैक होने से पहले क्या संकेत देता है।

स्मार्टफोन हैक होने पर मिलते हैं ये संकेत

स्कैमर्स ने फोन को हैक करने के लिए ऐसे-ऐसे तरीके इजाद कर लिए हैं, जिनके बारे में आम आदमी तो सोच भी नहीं सकता है। हालांकि, फोन के हैक होने से पहले कुछ संकेत होते हैं। जिनसे पता लगाया जा सकता है कि हमारा फोन हैक हो चुका है। नीचे हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

  • कई बार फोन में मैलवेयर की एंट्री हो जाती है और ऐसा होने पर फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होने लगती है। क्योंकि बैकग्राउंड में मैलवेयर ऐप चल रहे होते हैं, जो काफी बैटरी की खपत करते हैं। अगर आपके फोन की बैटरी भी बहुत जल्दी खत्म हो रही है। तो आपको यहां सतर्क हो जाने की जरूरत है।
  • जिस फोन को आप इस्तेमाल कर रहे हैं और वह अचानक से धीरे काम करने लगता है या मल्टी टास्किंग वगैरह कम स्पीड में होती है तो ये भी फोन के हैक होने का संकेत हो सकता है।
  • इसके अलावा आपके फोन में मौजूद डेटा तेजी से खर्च हो रहा है तो यहां भी हैक होने का खतरा है। क्योंकि जब फोन हैक होता है तो डेटा हैकर के सर्वर पर जा रहा होता है।
  • कई बार होता क्या है कि हमें बार-बार पॉप-अप ऐड दिखाई देते हैं, जिनमें लिंक होते हैं और यहीं हम गलती कर देते हैं। इससे हमारे फोन के बैकग्राउंड में मैलवेयर ऐप इंस्टॉल हो जाते हैं और हमारा डेटा चुरा रहे होते हैं।
  • बार-बार लॉगिन मैसेज आ रहे हैं तो या कोई ओटीपी भेज रहा है तो समझ लेना चाहिए कि यहां भी कोई गड़बड़ है क्योंकि ऐसा तभी होता है जब हम कोई ओटीपी से जुड़ा काम कर रहे होते हैं लेकिन बिना परमिशन के ये सब हो रहा है तो हैकिंग का एक संकेत ये भी हो सकता है।

हैक होने से बचने के तरीके

हैकर्स से बचने के लिए हमें कुछ तरीके हैं जो फॉलो करने चाहिए।

  • पासवर्ड रखें मजबूत- आज के समय में अगर आप आसान से पासवर्ड रखकर निश्चिंत हो जाते हैं तो ये आप भूल कर रहे हैं क्योंकि ऐसा आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए हमेशा एक मुश्किल पासवर्ड रखें। जिसमें कुछ अक्षर, नंबर और चिन्ह होने चाहिए।
  • वाई-फाई इस्तेमाल- अक्सर हमें जहां कहीं भी फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है तो झट से कनेक्ट कर लेते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • फोन को समय पर करें अपडेट- फोन को हमेशा अपडेट रखें।
  • टू-फैक्टर ऑथंटिकेशन हमेशा ऑन रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories