शुक्रवार, मई 10, 2024
होमटेकफोन के बाद Smartwatch पर हैकर्स की नजर, सरकार ने दी ये...

फोन के बाद Smartwatch पर हैकर्स की नजर, सरकार ने दी ये वॉर्निंग

Date:

Related stories

Smartwatch: अगर आप स्मार्टवॉच यूजर हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि हाल ही में केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाली संस्था एजेंसी इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने एक चेतावनी जारी की है। जिसमें बताया गया है कि हैकर्स ऐसे लोगों का डेटा चुरा रहे हैं। जिनकी स्मार्टवॉच स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट रहती है। एजेंसी के द्वारा साइट पर साझा किए गए एजेंसी ने CIVN-2023-0333 वलनरेबिलिटी नोट में इसको लेकर बताया है। चलिए इसके बारे में जानते हैं क्या है ये पूरी खबर।

इस स्मार्टवॉच के जारी की गई चेतावनी

एजेंसी ने जो नोट साझा किया है उसमें Syska SW100 स्मार्टवॉच वर्जन V2 को लेकर कहा गया है कि इस हैकर्स निशाना बना सकते हैं। कहा गया है कि स्मार्टवॉच के जरिये हैकर्स आपके फोन में मैलवेयर ऐप्स की एंट्री करवा सकते हैं और आपके निजी डेटा को चुराने का प्रयास कर सकते हैं। इसमें ये बताया गया है कि ये दिक्कत किस वजह से आ रही है। इसमें कहा गया है कि इस स्मार्टवॉच में Nordic Device Firmware अपडेट (DFU) के सही तरीके ऑपरेट नहीं होने को लेकर हुई है। इसे ओवर द एयर के जरिये ठीक किया जा सकता है।

स्मार्टवॉच यूजर हो जाएं सतर्क

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में यूजर्स को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है और कहा गया है कि जो भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। उनको कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले निर्देशों का पालना करना चाहिए और हो सके तो इसका इस्तेमाल भी बंद कर देना चाहिए। इसके इसके अलावा iOS 16.7 और iPadOS 16.7 अपडेट वाले डिवाइस इस्तेमाल यूजर्स के लिए भी कहा गया है कि इनको लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अपडेट कर लेना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories