गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकगजब की है ये Dynamo Torch! बार-बार चार्ज करने का झंझट खत्म,...

गजब की है ये Dynamo Torch! बार-बार चार्ज करने का झंझट खत्म, बिना बैटरी के जिंदगीभर चलेगी

Date:

Related stories

Torch: देश में तकनीक का इस्तेमाल काफी तेजी से बदल रहा है। टेक मार्केट में आए दिन कोई न कोई ऐसा प्रोडक्ट आता है, जो अपने अनोखे अंदाज से सबको हैरान कर देता है। दरअसल, हम आज एक ऐसी टार्च (Torch) की बात कर रहे है, जिसे बिजली न होने पर भी चार्ज किया जा सकता है। टार्च का इस्तेमाल अक्सर लाइट ने होने पर किया जाता है। ऐसे में अगर आप किसी ग्रामीण इलाके में या फिर किसी पहाड़ी क्षेत्र में रहते हैं तो आपके लिए ये टार्च काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

Torch को बार-बार चार्ज करने से मिलेगी छुट्टी

आपने लाइट जाने पर टार्च का इस्तेमाल किया होगा, मगर उसे अक्सर चार्ज करना पड़ता था या फिर बार-बार उसकी बैटरी को बदलना पड़ता था। ऐसे में अगर आप इन सब झंझटों से परेशान हैं तो आपके लिए ये खबर काफी खास है। आपको बता दें कि इन दिनों मार्केट में सोलर सिस्टम पर आधारित टार्च का चलन बढ़ गया है। इन टार्च में बैटरी नहीं होने के चलते इनकी लाइफ काफी जिंदगीभर की होती है। ऐसे में इनका कभी भी कही भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: जबरदस्त कार कलेक्शन के लिए हो जाएं तैयार, दुनिया की सबसे महंगी Bugatti Supercars के साथ PUBG मचाएगा धूम

Dynamo Torch क्या है

टार्च की मार्केट में डॉयनेमो टार्च (Dynamo Torch) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें डॉयनेमो का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, डॉयनेमो बिजली बनाने का काम करता है। इसमें पीवीसी मैटिरियल का इस्तेमाल किया गया है। ये टॉर्च पॉकेट फ्रेंडली है, इस वजह से इसे कही भी लेकर जाया जा सकता है। इस टॉर्च में एक लीवर दिया गया होता है, जिसे लगातार दबाने पर डॉयनेमो घूमता है और फिर एनर्जी पैदा होती है। इसके बाद अपने आप टॉर्च जलने लगती है।

जानिए क्या है Dynamo Torch की कीमत

अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आप इसे फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं। वहीं, इस डॉयनेमो टार्च की कीमत 400 रुपये से लेकर 700 रुपये तक होती है।

ये भी पढ़ें: HERO SPLENDOR ELECTRIC लॉन्च होने के बाद भारतीय ऑटो मार्केट में मचाएगी तहलका, सिंगल चार्ज पर 300 किमी की रेंज के साथ होंगी ये खासियतें

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories