शनिवार, मई 4, 2024
होमटेकबस एक बार Air Cooler में करना होगा ये छोटा सा काम,...

बस एक बार Air Cooler में करना होगा ये छोटा सा काम, फिर सस्ते में सालभर मिलेगी AC वाली चिल्ड कूलिंग!

Date:

Related stories

Air Cooler: देश के अधिकतर राज्यों में इस वक्त गर्मी का कहर जारी है। गर्मी हर रोज अपना नया रिकॉर्ड बना रही है। दिल्ली और एनसीआर में लू ने भी अपना सितम बढ़ा रखा है। वहीं, आने वाले दिनों में चिलचिलाती गर्मी से जल्दी छुटकारा नहीं मिलने वाला है। इस उमसभरी गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर कई तरह के जुगाड़ का इस्तेमाल करते हैं। मगर इसके बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिलती है।

कूलर भी देगा ठंडी हवा

ऐसे में अगर हम कहे कि आपको बस कूलर में कुछ बदलाव करने हैं, इसके बाद आपका कूलर भी एयर कंडीशनर की तरह एक दम ठंडी हवा देने लगेगा तो बिना देर किए जानिए क्या है पूरी खबर।

ये भी पढ़ें: Oppo और Techno की धड़कन बढ़ाने जल्द आ रहा है वर्ल्ड स्लीमेस्ट फोल्डेबल फोन Motorola Razr 40 Ultra 5G, जानें कब होगा लॉन्च

इन तरीकों को अपनाना होगा

अगर आपका कूलर सही से कूलिंग नहीं दे रहा है तो ध्यान देना है उसके कूलिंग पैड पर, जी हां, कई बार सही कूलिंग पैड का इस्तेमाल न होने पर भी कूलर ठंडी हवा नहीं देता है। ऐसे में अगर आपने घास वाले कूलर लगा रखे हैं तो आप उसकी जगह हनीकॉम्ब पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। हनीकॉम्ब पैड घास वाले पैड की जगह अधिक कूलिंग देते हैं। हनीकॉम्ब पैड को सेलूलोस पदार्थ से बनाया जाता है, ऐसे में ये बाहरी हवा को जल्दी ठंडा करता है।

हनीकॉम्ब पैड की खूबियां

आपको बता दें कि हनीकॉम्ब पैड एक बार लगा देने के बाद आराम से दो से तीन साल निकल जाते हैं। वहीं, घास वाले जल्दी गंदे हो जाते हैं, इस वजह से इन्हें हर साल बदलना होता है। हनीकॉम्ब पैड का डिजाइन काफी यूनिक होता है, जबकि घास वाले पैड असमान अंतर के साथ आते हैं और इनमें गर्म हवा प्रवेश कर जाती है।

हनीकॉम्ब पैड की कीमत

यहां पर आपको बता दें कि घास पैड काफी सस्ते होते हैं और अगर अधिक घास वाले पैड का इस्तेमाल किया जाए तो एयरवेव कम हो जाती है। ऐसे में कूलर ठंडी हवा देगा। हनीकॉम्ब पैड की शुरुआती कीमत 700 रुपये के आसपास है, वहीं, घास वाले पैड 60 से लेकर 100 रुपये की कीमत पर मिल जाते हैं। आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से किसी भी पैड को चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories