रविवार, मई 26, 2024
होमटेकSundar Pichai की इस स्ट्रैटजी से बदल जाएगा Google सर्च इंजन का...

Sundar Pichai की इस स्ट्रैटजी से बदल जाएगा Google सर्च इंजन का एक्सपीरिएंस, Chatgpt से होगा मुकाबला

Date:

Related stories

ChatGPT: 2024 में कैसे इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं, इन 7 पाइंट्स का रखें खास ध्यान

ChatGPT: डिजिटल क्रांति के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई...

ChatGPT से पैसा कमाने के ये हैं टॉप 10 तरीके, जल्दी अमीर बनने के लिए कर सकते हैं ट्राई

ChatGPT: तकनीक की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई...

Alphabet CEO Sundar Pichai Salary: सुंदर पिचाई को मिली सामान्य कर्मचारी से 800 गुना अधिक इनकम, जानिए इसके पीछे की वजह

Alphabet CEO Sundar Pichai Salary: अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को पिछले साल मोटी कमाई हुई। एक सामान्य कर्मचारी से 800 गुना अधिक वेतन मिला। जानिए क्या है पूरी जानकारी।

Google vs Chatgpt: दुनिया में इस समय तकनीक की क्रांति चल रही है। दुनिया की कई बड़ी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रही हैं। इससे आने वाले समय में किसी विषय की जानकारी हासिल करने के लिए उंगलियों से टाइप नहीं करना होगा, बल्कि आप किसी भी भाषा में बोलेंगे तो आप एआई की मदद से किसी और भाषा में जवाब दे पाएंगे। ऐसा कुछ इन दिनों चल भी रहा है। जी हां, आप समझ गए होंगे कि हम Chatgpt की बात कर रहे हैं।

इन दिनों Chatbot Chatgpt चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं, इसका मुकाबला करने के लिए अब गूगल ने भी अपनी तरफ से एक बड़ी तैयारी शुरू कर दी है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने Chatbot Chatgpt से मुकाबले के लिए एक बड़ा बयान दिया है।

गूगल सर्च इंजन में मिलेगा AI फीचर

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने जल्द ही गूगल सर्च इंजन में एआई फीचर को जोड़ने का दावा किया है। सुंदर पिचाई ने बीते साल की चौथी तिमाही के वित्तीय आंकड़े जारी करते हुए इस बात की जानकारी साझा की। पिचाई ने कहा कि यूजर्स को जल्द ही सर्च इंजन में लेटेस्ट लैंग्वैंज मॉडल के साथ सीधे बात करने का अनुभव दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ANDROID 14 में मिलेगा APPLE वाला खास फीचर, इसके बाद नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

जानिए क्या है सुंदर पिचाई की रणनीति

आपको बता दें कि सुंदर पिचाई की ये रणनीति chatbot chatgpt को पीछे धकेलने के लिए काफी होगी। बताया जा रहा है कि गूगल सर्च इंजन पर कोई भी तथ्य और सामान्य बातचीत में परिणाम देने के लिए लैम्डा (लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लीकेशन) का उपयोग किया जाएगा। इस पर सुंदर पिचाई ने कहा कि हम अभी एआई के शुरूआती चरण में हैं और इसमें अभी काफी काम बाकी है, जिसे धीरे-धीरे पूरा किया जाएगा।

Chatgpt से होगा सीधा मुकाबला

आपको बता दें कि लैम्डा का सीधा मुकाबला माइक्रोसॉफ्ट के निवेश वाली chatbot chatgpt से होगा, जो इस वक्त दुनियाभर में छाई हुई है। हालांकि, इससे एक बात तो साफ है कि गूगल सर्च इंजन में लैम्डा तकनीक जुड़ने से लोगों का सर्च एक्सपीरिएंस बदल जाएगा।

Chatgpt से बेहतर साबित होगा Lambda

लैम्डा को लेकर हुए कई आंतरिक परीक्षणों में ये पता चला है कि कई मामलों में लैम्डा ने chatbot Chatgpt को पीछे छोड़ा है। इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में लैम्डा एक बेहतर एआई एप्लिकेशन के तौर पर उभरकर सामने आ सकता है।

वहीं, इससे पिचाई को दुनियाभर में और भी अधिक नाम मिलेगा। साथ ही एआई की दुनिया में पिचाई के इस कदम से काफी बड़ा प्रभाव सामने आएगा तो इसका सीधा क्रेडिट पिचाई को जाएगा। लैम्डा आने वाले समय में पिचाई के लिए एक वरदान साबित हो सकती है, क्योंकि ये एआई की दुनिया में तहलका मचा सकती है।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories