गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकUPI Frauds: कोई गलती से भेज दें पैसे तो खुश नहीं सतर्क...

UPI Frauds: कोई गलती से भेज दें पैसे तो खुश नहीं सतर्क हो जाएं, जानें ठगी का खतरनाक तरीका और बचाव

Date:

Related stories

UPI Frauds: बीते कुछ सालों में यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। डिजिटल पेमेंट से लोगों को बेहद आसानी हुई है, आप किसी भी व्यक्ति को कुछ ही मिनटों में यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। ये तकनीक देखने में या सुनने में जितनी अच्छी लगती है, उतनी ही खतरनाक भी साबित हो सकती है।

जी हां, आपने सही पढ़ा। दरअसल इन दिनों यूपीआई धोखबाजी (UPI Frauds) के कई मामले सामने आ रहे हैं। ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) से लोगों की मेहनत मिनटों में गायब हो रही है।

UPI Frauds करने का खतरनाक तरीका

आपको बता दें कि इन दिनों ठग अनजान लोगों को गलती से पैसे भेज रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास कोई गलती से पैसे ट्रांसफर कर देता है आपको खुशी मनाने की जगह सावधान होने की जरूरत है। ये जालसाज पैसा भेजने के बाद अपना पैसा मांगते हैं।

UPI वाले कभी न करें ये गलतियां

इसके बाद ये साइबर अपराधी लोगों को अपनी बातों में उलझाकर उनसे बैंकिंग डिटेल समेत कई निजी जानकारियां ले लेते हैं। लोगों की ये गलती काफी भारी पड़ती है और उनका बैंक खाता खाली हो जाता है। ये जालसाज लोगों को इस सरलता से अपने जाल में फंसाते हैं कि कोई भी इनकी बातों में फंस जाता है। इनके पास लोगों की बैंकिंग डिटेल और यूपीआई आईडी आदि की जानकारी हाथ लग जाती है। इसके बाद ये ठगी को अंजाम देते हैं।

UPI Frauds से बचने के लिए करें ये काम

  • यूपीआई धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने आपको अपडेट रखें। ठगी के नए तरीकों की जानकारी रखें।
  • अपने फोन पर आए किसी भी अनजान लिंक या SMS को कभी भी ओपन न करें।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे भेजने से पहले उसकी आईडी वेरिफाई करें।
  • अगर कोई आपसे फोन करके या मैसेज करके पैसों की मांग करता है तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है।
  • किसी के साथ भी यूपीआई आईडी, यूपीआई पिन, ओटीपी, पासवर्ड समेत बैंकिंग डिटेल शेयर न करें।
  • अगर कॉल या मैसेज में कोई आपसे किसी वेबसाइट पर जाने के लिए या कोई फॉर्म भरने के लिए कहता है तो सतर्क रहें।
  • लेनदेन के लिए कभी भी पब्लिक वाई-फाई का उपयोग न करें।
  • सोशल मीडिया पर कोई भी बैकिंग डिटेल साझा न करें।

इन सब तरीकों को अपनाकर आप किसी भी तरह के साइबर अपराध या धोखाधड़ी से बच सकते हैं। वहीं, साइबर अपराध का शिकार होने पर आधिकारिक साइबर पोर्टल पर शिकायत कराए। साथ ही साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 की सहायता भी ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories