शनिवार, मई 25, 2024
होमटेकUPI Payment करने वाले हो जाएं सावधान! क्या मेन बैंक खाते से...

UPI Payment करने वाले हो जाएं सावधान! क्या मेन बैंक खाते से लेनदेन करना पड़ सकता है भारी?

Date:

Related stories

UPI Payment: देश में डिजिटल लेनदेन में काफी तेजी देखी जा रही है। आजकल लोग हर छोटे काम के लिए यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करते हैं। इस सुविधा से लोगों को अब कैश रखने की जरूरत नहीं होती है। स्मार्टफोन की अधिकता ने यूपीआई (UPI) को आगे बढ़ने में मदद की है।

यूपीआई का उपयोग कही भी कभी भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल जितना आसान लगता है, उतना ही ये खतरनाक भी साबित हो सकता है। जी हां, अगर आपने अपने यूपीआई को मेन बैंक खाते से जोड़ रखा है तो आपको फायदे की जगह पर नुकसान ज्यादा उठाना पड़ेगा। आगे जानिए पूरी डिटेल।

UPI Payment के लिए रखें अलग बैंक खाता

अगर आप यूपीआई पेमेंट का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके लिए एक अलग बैंक खाता रखना चाहिए। ऐसा करके आपको कई फायदे हो सकते हैं।

यूपीआई पेमेंट के लिए अगर आप किसी दूसरे बैंक खाते का उपयोग करेंगे तो ऐसे में आपका मेन अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

ठगी का शिकार होने पर कम होगा नुकसान

अगर आप यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए अन्य बैंक खाते का उपयोग करेंगे तो दूसरे खाते में आप पैसों को अधिक आसान तरीके से मैनेज कर पाएंगे। साथ ही इसमें एक लिमिट तक ही पैसे रखेंगे।

किसी अन्य बैंक खाते को यूपीआई पेमेंट के लिए रखेंगे तो आप जालसाजी से भी बच सकते हैं। अगर कभी भी ठगी का शिकार हो भी गए तो आपका आर्थिक नुकसान कम होगा।

यूपीआई पेमेंट को अन्य खाते से जोड़ने से आप आसानी से खर्चों को मैनेज कर पाएंगे। साथ ही अपना महीने का बजट भी सही से तैयार कर सकेंगे।

ब्याज का मिलेगा पूरा फायदा

दूसरा या वैकल्पिक बैंक खाते से यूपीआई (UPI) करने से आपके मेन बैंक खाते में अधिक ब्याज मिलेगा, क्योंकि यहां पर बार-बार लेनदेन होने से ब्याज पर असर पड़ता है। ऐसे में लेनदेन कम होने पर आपको ब्याज का पूरा फायदा मिलेगा।

इसके अलावा आपको मेन बैंक खाते की यूपीआई आईडी भी किसी के साथ शेयर नहीं करनी पड़ेगी। इससे कोई भी आपकी यूपीआई आईडी को नहीं जान पाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories