शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसUPI Payment: Alert! यूपीआई करने से कट सकती है अधिक रकम? इन...

UPI Payment: Alert! यूपीआई करने से कट सकती है अधिक रकम? इन 3 गलतियों को न करें नजरअंदाज

Date:

Related stories

UPI Payment: देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में बीते कुछ सालों में यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) में काफी तेजी आई है। सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लगातार यूपीआई पेमेंट में सुधार करने की ओर अग्रसर हैं। हो सकता है कि आप भी यूपीआई का इस्तेमाल करते हो, अगर उपयोग करते हैं तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। इससे आपको बहुत ही काम की जानकारी मिल सकती है। जानिए यूपीआई पेमेंट करने से अधिक पैसे कैसे कट जाते हैं।

Credit Cards को लेकर रहे अलर्ट

आप बता दें कि यूपीआई पेमेंट के दौरान Credit Cards को अकाउंट से लिंक करने का विकल्प मिलता है। अक्सर यूपीआई यूजर्स अकाउंट में पैसे नहीं होने के बाद भी क्रेडिट कार्ड को अकाउंट से लिंक कर लेते हैं। ऐसे में ये आपकी परेशानी बढ़ा सकता है और आगे चलकर आपका खाते का बैलेंस गड़बड़ हो सकता है। आपको ये गलती बिल्कुल नहीं करनी है।

सुविधा शुल्क पर रखें नजर

यूपीआई पेमेंट के दौरान अक्सर देखा गया है कि लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। Paytm, Phonepe और Google pay जैसे प्लेटफॉर्म सर्विस के बदले में सुविधा चार्ज लेते हैं। हालांकि, ये चार्ज काफी कम होता है, मगर फिर भी यूजर्स पेमेंट के दौरान इस पर ध्यान नहीं देते हैं।

बैंक चार्ज से हो सकती है परेशानी

यूपीआई पेमेंट के दौरान आपको ध्यान रखना है कि प्लेटफॉर्म के जरिए आपका बैंक आपसे चार्ज तो नहीं ले रहा है। आपको बता दें कि Freecharge पर 10 हजार से अधिक के लेनदेन पर कुछ फीस देनी होती है। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories