मंगलवार, जून 18, 2024
होमबिज़नेसUPI: खुशखबरी! अब जल्द ही यूपीआई के माध्यम से अकाउंट में जमा...

UPI: खुशखबरी! अब जल्द ही यूपीआई के माध्यम से अकाउंट में जमा कर सकेंगे अपना पैसा, RBI गवर्नर ने दी जानकारी

Date:

Related stories

डिजीटल फ्रॉड से निपटने के लिए RBI की खास पहल, जल्द लॉन्च होगा पेमेंट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म; जानें कैसे करेगा बचाव

RBI Digital Payments Intelligence Platform: भारत के केंद्रीय बैंक व नियामक निकाय, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय बैंकिंग प्रणाली के विनियमन और भारतीय रुपये के नियंत्रण, जारी करने और आपूर्ति बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

UPI: पेमेंट इंटरफेस (UPI) फिछले कुछ सालों में हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। गौरतलब है कि आज कल लगभग सभी UPI का इस्तेमाल करते है। लेकिन यूपीआई का उपयोग सिर्फ लेन देन तक ही सीमित नही है। आप यूपीआई की मदद से एटीएम से पैसा भी निकाल सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ समय बाद यूपीआई से आप पैसा अपने अकाउंट जमा कर सकते है अब आपको बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत नही पड़ेगी। बता दें के आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार इसकी जानकारी दी।

आरबीआई गवर्नर ने UPI पर क्या कहा?

मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि “अगली घोषणा नकद जमा सुविधा के लिए यूपीआई को सक्षम करने से संबंधित है। कैश डिपॉजिट मशीनों यानी सीडीएम के माध्यम से नकदी जमा करना मुख्य रूप से डेबिट कार्ड के उपयोग के माध्यम से किया जा रहा है। एटीएम पर यूपीआई का उपयोग करके कार्डलेस नकदी निकासी से प्राप्त अनुभव को देखते हुए, अब इसे समाहित करने का प्रस्ताव है। अब यूपीआई का उपयोग करके सीडीएम में नकदी जमा करने की सुविधा प्रदान करने का प्रस्ताव है। यह उपाय ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाएगा और बैंकों में मुद्रा-हैंडलिंग प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा”। हालांकि आरबीआई गवर्नर की तरफ से इसकी तारीख का ऐलान नहीं किया गया। लेकिन जल्द ही लोगों को यह सुविधा मिल सकती है”।

रेपो रेट में नही हुआ बदलाव

बता दें कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानकारी देते हुए रेपो रेट में किसी भी तरह के बदलाव की घोषणा नही की। गौरतलब है कि अभी मौजूदा रेपो रेट 6.5 प्रतिशत है। मालूम हो कि पिछले 7 बार से रेपो रेट में कोई बदलाव नही हुआ है। वहीं महंगाई दर में भी कमी देखी गई है।

Latest stories