Home बिज़नेस RBI: आरबीआई का बड़ा फैसला, रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार; जानें...

RBI: आरबीआई का बड़ा फैसला, रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार; जानें पूरी खबर

0
21
RBI
Shaktikanta Das

RBI: आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार 5 अप्रैल को जानकारी देते हुए कहा कि रेपो रेट में इस बार भी कोई बदलाव नही होगा। गौरतलब है कि इस बार भी रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रहेगी। शक्तिकांत दास ने कहा कि विकास ने सभी अनुमानों को पार करते हुए अपनी गति बरकरार रखी है।

रेपो रेट में नही होगा बदलाव

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि “रेपो रेट 6.25% पर बनी हुई है और सीमांत स्थायी सुविधा दर और बैंक दर 6.75% पर बनी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि विकास ने सभी अनुमानों को पार करते हुए अपनी गति बरकरार रखी है। जनवरी और फरवरी दोनों के दौरान हेडलाइन मुद्रास्फीति घटकर 5.1% हो गई है, और यह दिसंबर के महीने में 5.7% के पहले शिखर से घटकर इन दो महीनों में 5.1% हो गई है”। आगे देखते हुए, मजबूत विकास संभावनाएं नीतिगत स्थान प्रदान करती हैं मुद्रास्फीति पर ध्यान केंद्रित रखना और इसे 4% के लक्ष्य तक लाना सुनिश्चित करना है”।

भारत एक अलग तस्वीर पेश कर रहा है

भारत अपने राजकोषीय और तेज़ जीडीपी वृद्धि के कारण एक अलग तस्वीर पेश कर रहा है। घरेलू विकास की ओर मुड़ते हुए, निश्चित निवेश और बेहतर वैश्विक वातावरण द्वारा समर्थित, घरेलू आर्थिक गतिविधि त्वरित गति से विस्तारित हो रही है। दूसरे अग्रिम अनुमान में 2023-24 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.6% बताई गई है, जो 7% या उससे अधिक वृद्धि का लगातार तीसरा वर्ष है।” गौरतलब है कि इससे पहले भी रेपो रेट में कोई बदलाव नही हुआ था।