बुधवार, मई 8, 2024
होमटेकUTS App: अब स्टेशन पर जनरल टिकट के लिए लगने वाले लाइन...

UTS App: अब स्टेशन पर जनरल टिकट के लिए लगने वाले लाइन से मिलेगी मुक्ति, इस ऐप के इस्तेमाल से बुकिंग होगी आसान

Date:

Related stories

दिवाली से पहले सूरत रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा, भगदड़ मचने से 1 की मौत; कई घायल

Surat Railway Station: दिवाली को लेकर विभिन्न शहरों से लोग अपने घरों को जानें के लिए बेताब नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में देश के अलग-अलग हिस्सों में रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

Railway Stocks: रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रहे रेल कंपनियों के शेयर, जानें डिटेल

Railway Stocks: भारतीय रेलवे और शेयर बाजार, दोनों ही दो अलग-अलग पहलू हैं। पर आज दोनों ही एक दूसरे के कारण खबरों में हैं। बता दें कि बीते कुछ दिनों से शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। इस क्रम में रेलवे के शेयर को लेकर भी खूब खबरे बन रही हैं।

UTS App: भारतीय रेलवे देश के सबसे बड़े कनेक्टिंग नेटवर्क में से एक है। हर दिन इसकी मदद से करोड़ों लोग एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करते हैं। इनमें कोई घूमने जा रहा होता है तोकोई अपने अति आवश्यक काम से जा रहा होता है। ऐसे में जिनके पास आरक्षित टिकट नहीं होते हैं उन्हें बड़े स्टेशनों पर जनरल टिकटों के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके लिए लंबी-लंबी लाइने लगती हैं और ऐसे में कभी ऐसा भी होता है कि भीड़ के चक्कर में हमारी टिकट मिस हो जाती है। भारतीय रेलवे ने अब इसके लिए नया प्रावधान ला दिया है जिससे कि टिकट के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा। अब इस प्रक्रिया का पालन कर आसानी से टिकट बुक किए जा सकेंगे।

UTS ऐप काम को बनाएगा आासन

भारतीय रेलवे ने अब जनरल टिकटों की बुकिंग के लिए UTS ऐप के इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। इस ऐप के माध्यम से बिना लाइन में लगे ही कहीं से भी टिकट की बुकिंग की जी सकेगी। इसे अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम का नाम दिया गया है। बता दें कि इस नियम के आ जाने से रोज यात्रा करने वालों को अब आसानी होगी और स्टेशन के टिकट काउंटर पर लगने वाले भीड़ से भी राहत मिलेगी। इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉइड और iOS यूजर्स आसानी से कर सकेंगे।

इस प्रकार हो सकेगी बुकिंग

बता दें कि रेलवे के इस ऐप से जनरल टिकट की बुकिंग करने के लिए तय नियम व शर्तों का पालन करना होगा। इसके लिए आपका एंड्रॉइड या iOS यूजर्स होना अनिवार्य है। आप UTS ऐप को प्लेस्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको इस UTS ऐप पर अपना पंजीकरण करना होगा जिसमें आपसे मांगे गए कुछ निजी डेटा भी देने होंगे। इसके बाद से आप यहां पेमेंट ऑप्शन को चुनकर रिचार्ज कर सकते हैं। रिचार्ज करने के बाद आप आसानी से जनरल टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। यह टिकट पूर्णतः ऑनलाइन होगा और इसको आप अपने ऐप में देख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories