शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: 886.7 करोड़ की लागत के साथ बदलेगा 20 स्टेशनों का...

Ranchi News: 886.7 करोड़ की लागत के साथ बदलेगा 20 स्टेशनों का कायाकल्प, अमृत भारत स्टेशन योजन के तहत मिली मंजूरी

Date:

Related stories

दिवाली से पहले सूरत रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा, भगदड़ मचने से 1 की मौत; कई घायल

Surat Railway Station: दिवाली को लेकर विभिन्न शहरों से लोग अपने घरों को जानें के लिए बेताब नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में देश के अलग-अलग हिस्सों में रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

Ranchi News: भारतीय रेलवे संपूर्ण भारतवर्ष में अपने रेलवे स्टेशन के वर्तमान दशा और दिशा को बदलने में प्रयासरत है। इस क्रम में सरकार से लेकर उच्चाधिकारियों तक की कोशिश रहती है कि कैसे भी करके रेल से लेकर स्टेशन तक को आधुनिक बना दिया जाए। खबर है कि रेलवे ने झारखंड के 20 स्टेशनों के कायाकल्प को बदलने के लिए 886.7 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सुबह वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस योजना को हरी झंडी डिखाई। ऐसे में इस बड़ी रकम से राज्य में स्थित विभिन्न रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने में मदद मिलेगी।

886.7 करोड़ रुपये की लागत से बदलेंगे स्टेशन

भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजन के तहत अब देश भर के स्टेशन के कायाकल्पों को बदलने का काम किया जा रहा है। खबर है कि झारखंड के हटिया और पिस्का समेत 20 स्टेशन इस योजना के तहत सजाए जाएंगे। इसमें आने वाले समय में स्टेशन विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा और ट्रेन की दशा-दिशा भी सुधरेगी।

लिफ्ट, इमारत, स्वचलित सीढ़ीयां और हरित उर्जा पर फोकस रख रही रेलवे

रेलवे के इस योजना के तहत अब स्टेशन के इमारतों को सजाया जा सकेगा और इसी के साथ उनके इमारत तीन या पांच मंजिला भी हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिक स्वचलित सीढ़ीयां, लिफ्ट और हरित उर्जा पर भी रेलवे का फोकस रहेगा। वहीं इसके अतिरिक्त स्टेशनों को सजाते समय वहां के स्थानीय या संबंधित राज्य के संस्कृति और विरासत को भी ध्यान में रखा जाएगा जिसमें उस स्थान की वास्तुकला नजर आ सके। खबरों की माने तो आगामी दो वर्षों के अंदर ये स्टेशन सजकर तैयार हो सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories