Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Rapid Rail शुरु होते ही सफर होगा आसान, दिल्ली से आगरा, मथुरा...

Rapid Rail शुरु होते ही सफर होगा आसान, दिल्ली से आगरा, मथुरा और वृंदावन की दूरी घंटे भर में तय की जा सकेगी

0
180
rapid rail
rapid rail

Rapid Rail: पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर अगर फ़ोकस जारी रहे तो इससे बेहतर जनता के लिए कोई ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं हो सकती। हममें से ज्यादातर लोग रेल, सरकारी बसों आदि से प्रतिदिन सफर करते हैं। एक शहर से दूसरे शहर अपने जरूरी काम-काजों के लिए इनकी मदद लेते हैं। पर कुछ ऐसे भी शहर हैं जहां इनकी पहुँच कम है या यूं कहें कि जनसंख्या के हिसाब से कम पड़ जाती है। जैसे कि दिल्ली NCR का क्षेत्र लीजिए। यहां जनसंख्या घनत्व के वजह से सुविधाएं कम पड़ने लगती है। ऐसे में अब खबर मिली है कि जल्द ही दिल्ली समेत एनसीआर के 200km के क्षेत्र को रैपिड रेल के माध्यम से जोड़ा जाएगा। जिससे कि जनता को परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

दिल्ली से 200 किमी रेडियस के क्षेत्र इस योजना का हिस्सा होंगे

खबरों की माने तो सरकार की इस योजना के तहत दिल्ली के 200 किमी रेडियस के क्षेत्र इस योजना का हिस्सा होंगे। दिल्ली से आगरा और मथुरा समेत अनेक हिस्सों को रैपिड रेल के माध्यम से जोड़ने की सरकार की यह कवायद जारी है। इसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को आगरा, मेरठ, मथुरा आदि से दिल्ली तक सफर करने के दौरान होने वाली दिक्कतों को दूर करना है। बता दे कि इस योजना के लागू होने में बाद मेरठ, आगरा और मथुरा जैसे पश्चिमी यूपी के क्षेत्रवासियों को दिल्ली से जुड़ना आसान हो जाएगा। इसके साथ ही ये उन तीर्थयात्रियों के लिए भी आसान होगा जिन्हें मथुरा, वृंदावन और आगरा अपने हजारों रुपये खर्च करके कई घंटों का समय लगाकर रोड के माध्यम से जाना पड़ता है।

100-100 किमी के दो चरणों में हो सकता है काम

मीडिया रिपोर्ट में छपी खबरों की माने सरकार की इस योजना को 100-100 किमी के दो चरणों में बाटा जा सकता है जिसमें प्रथम चरण के दौरान दिल्ली आगरा रैपिड रेल की इस परियोजना के तहत नोएडा इंटरनेशनल हवाई अड्डे से दिल्ली स्टेशन तक जोड़ा जा सकता है। वहीं दूसरे चरण के दौरान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को आगरा से जोड़ा जा सकता है। खबरों की माने तो इस योजना से दिल्ली से आगरा तक कि दूरी महज घंटे भर मे तय की जा सकती है।

दौड़ने को तैयार है मेरठ दिल्ली रैपिड रेल

खबरों की माने तो मेरठ दिल्ली रैपिड रेल दौड़ने को तैयार है। इसके पहले चरण के दौरान ग़ाज़ियाबाद के दुहाई से साहिबाबाद की दूरी तय की जा सकती है जिसके बीच मे 5 स्टेशन साहिबाबाद, ग़ाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो शामिल हैं। वहीं इसके दूसरे चरण में इसे मेरठ तक बढ़ाने की सूचना है। जबकि तीसरे चरण में इस योजना को दिल्ली के सराय काले खान स्टेशन तक जोड़ दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।