शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi Ghaziabad Meerut RAPIDX दौड़ने को तैयार, जानिए कब शुरू होगा रैपिड...

Delhi Ghaziabad Meerut RAPIDX दौड़ने को तैयार, जानिए कब शुरू होगा रैपिड रेल का परिचाल

Date:

Related stories

Delhi Ghaziabad Meerut RAPIDX: दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि जून से इसका परिचालन शुरू हो सकता है। हालांकि पहले मई में रैपिड रेल का परिचालन शुरू होने की बात सामने आई थी। लेकिन, मई में भी इसका परिचालन शुरू हो पाया। हालांकि, अभी इसकी तिथि निर्धारित नहीं हुई है और न ही कोई आधिकारिक ऐलान हुआ है। लेकिन, उम्मीद है कि इस महीने परिचालन शुरू हो सकता है।

मार्च में पूरा हो चुका है ट्रैक का काम

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा मार्च माह में ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर के प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिडएक्स ट्रेन के परिचालन के लिए ट्रैक तैयार कर लिया गया था, दावा किया जा रहा था कि मार्च माह में ही ट्रेन का परिचालन शुरू हो सकता है। लेकिन, मई बीत जाने के बाद भी लोगों को इसका इंतजार है।

NOC के चलते हो रही देरी

बताया जा रहा है कि NOC के चलते इसके परिचालन में देरी हो रही है। मार्च में ट्रैक का काम पूरा होने के बाद उम्मीद थी की अप्रैल से रैपिड रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा। लेकिन, अप्रैल के बाद मई भी बीत गया और लोग अभी भी इसके परिचालन का इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा कि रैपिड रेल का परिचालन शुरू करने के लिए 100 से भी अधिक स्तरों पर NOC लेनी पड़ती है। NOC में देरी के चलते ही इसका परिचालन प्रभावित हुआ है। वहीं, मेट्रो रेल सेफ्टी की ओर से भी अभी तक इसे मंजूरी नहीं मिल पाई है।

ट्रेन में मिलेंगे हाईटेक और एडवांस फीचर्स

दिल्ली-मेरठ के बीच इस सफर में लोगों को पूरी सुविधाएं दी जाएंगी। रैपिड ट्रेन में बेहद आरामदायक सीटें लगाई गई हैं, जिससे आपका सफर आसानी से कट जाएगा। ट्रेन में सभी सीटें एडजेस्टेबल मोड में होंगी। इसके साथ ही खड़े होने वाले यात्रियों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन में वाईफाई की सुविधा, मोबाइल-यूएसबी चार्जर, बड़ी-बड़ी खिड़कियां, इंटेग्रेटेड एसी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर कंट्रोल सिस्टम, समान रखने की जगह, ड्राइवर से बातचीत के लिए सिस्टम, डायनेमिक रुट मैप, इंफोटेंटमेंट सिस्टम जैसी तमाम सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी। ट्रेन तमाम हाईटेक और एडवांस फीचर्स के साथ लैस होगी।

कितना होगा रैपिड रेल का किराया ?

प्रोजेक्ट DPR के मुताबिक, ट्रेन में किराया करीब 2 रुपये प्रति किलोमीटर होगा। बाद में किराया बढ़ाने का अधिकार निजी एजेंसी को नहीं होगा। मेट्रो की तरह किराया कमेटी ही तय करेगी, जो जज की अध्यक्षता में बनती है। दिल्ली मेट्रो की सात लाइनों पर रैपिड लाइन की कनेक्टिविटी होगी। इसे मुनिरका, आईएनए और एरोसिटी से जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें: Maharashtra News: दिल्ली साक्षी कांड के बाद मुम्बई में लड़की की खौफनाक हत्या, डमरु और त्रिशूल खींच रहा लोगों का ध्यान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories