सोमवार, मई 13, 2024
होमटेकIndian Railway Leave Module: अब छुट्टियों के लिए यहां आवेदन कर सकेंगे...

Indian Railway Leave Module: अब छुट्टियों के लिए यहां आवेदन कर सकेंगे रेल कर्मचारी, डिजिटल इंडिया की ओर रेलवे के बढ़ते कदम

Date:

Related stories

Indian Railway Leave Module: भारत के सरकारी दफ्तरों में छुट्टियों के लिए आज तक कर्मचारियों को अपने उच्चाधिकारियों को लिखित में देकर अर्जी लगानी पड़ रही थी। पर अब ऐसा नही होगा। बता दें कि भारतीय रेलवे ने भी डिजिटल भारत की ओर अपने कदम बढाते हुए अब कर्मचारियों को छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रावधान ला दिया है। इसके तहत अब रेलवे के कर्मचारी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) लीव मोड्यूल साइट पर इसकी अर्जी दे सकेंगे।

ये है पूरा मामला

बता दें कि पहले रेल कर्मचारियों को छुट्टी के लिए अपने उच्चाधिकारियों को लिखित में अर्जी लगानी पड़ती थी। फिर इसके बाद अधिकारी उसे अपने विवेक के अनुसार छुट्टी देते या काम होने पर मना कर देते थे। पर अब कर्मचारी डायरेक्ट अपने छुट्टियों की अर्जी रेलवे बोर्ड से लगा सकेंगे। इसके लिए उन्हें ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) साइट पर अपना पंजीकरण करना होगा। वहीं इसके अतिरिक्त बता दें कि इन छुट्टियों की स्वीकृति भी ऑनलाइन ही होगी और इस प्रणाली से कर्मचारी का डेटा भी रेलवे के पास मौजूद रहेगा। रेलवे ने ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) के इस प्रणाली को एक अगस्त से लॉन्च किया है। इसे रेलवे के डिजिटल भारत का ओर बढ़ते कदम के रुप में देखा जा रहा है।

मोबाइल अप्लिकेशन पर उपलब्ध रहेगी सारी जानकारी

बता दें कि रेलवे के इस ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) प्रणाली के शुरु होने के साथ ही अब रेलकर्मियों की सम्पूर्ण जानकारी जैसे नाम, पदनाम, पीएफ नंबर, बिल यूनिट इत्यादि तथा इसके अलावा पारिवारिक विवरण भी ऑनलाइन एचआरएमएस मोबाइल एप्लीकेशन पर उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अतिरिक्त यहां रेलकर्मियों की सर्विस रिकॉर्ड फाइल भी डिजिटली लैस होती है, जिसमें स्थानांतरण/ प्रमोशन आदेश, अन्य उपलब्धि जैसे कोई अवार्ड मिला हो तो उसका विवरण भी यहां दर्ज होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories