बुधवार, मई 8, 2024
होमटेकWhatsApp Frauds: Stock Market में इन्वेस्ट करने वाले रहे सतर्क, जरा सी...

WhatsApp Frauds: Stock Market में इन्वेस्ट करने वाले रहे सतर्क, जरा सी गलती ले डूबेगी मेहनत की सारी कमाई!

Date:

Related stories

China WhatsApp Ban: चीन ने वाट्सऐप पर क्यों लगाया ताला, iPhone ने भी लिया एक्शन

China WhatsApp Ban: दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप...

WhatsApp Safety Feature: वाट्सऐप के ये 3 फीचर आपको दुश्मनों और चोरों से हमेशा रखेंगे सेफ?

WhatsApp Safety Feature: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

WhatsApp Frauds: हर नौकरीपेशा शख्स थोड़ी सी बचत को कही न कही निवेश जरूर करता है। मगर निवेश कहां पर करना है और किस तरीके से करना है। इसकी सही जानकारी हर किसी को नहीं होती है। शेयर बाजार (Stock Market) में पैसा लगाने के लिए आजकल कई तरह के ऐप्स आ गए हैं।

इनसे जहां एक तरफ लोगों को कुछ आसानी हुई है तो वहीं, दूसरी तरफ थोड़ा जोखिम में भी बढ़ोतरी हुई है। जी हां, आजकल कई ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप्स हैं, जो निवेश के नाम पर लोगों के साथ ठगी करते हैं। इन दिनों व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी (WhatsApp Frauds) के कई मामले सामने आ रहे हैं।

WhatsApp Frauds में फंसते लोग

दरअसल ट्रेडिंग ऐप्स से जुड़े कई तरह के स्कैम चल रहे हैं। इन फर्जी ऐप्स के जरिए लोगों को आकर्षक ऑफर्स दिए जाते हैं, इसके बाद लोगों के साथ जालसाजी को अंजाम दिया जाता है। ये एक बड़ा स्कैम है, ऐसे में आपको स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने से पहले अच्छे से पूरी छानबीन करनी चाहिए।

Cyber Dost ने फर्जी ट्रेडिंग ऐप्स से सावधान किया

एक्स (ट्विटर) Cyber Dost के आधिकारिक अकाउंट से एक पोस्ट साझा की गई है। इसमें लिखा, ‘चेतावनी! फर्जी ट्रेडिंग ऐप्स के घोटाले बढ़ रहे हैं। नकली ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ग्रुप, ऐप स्टोर और मेटा विज्ञापनों पर प्रसारित किए जाते हैं। केवल सेबी रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर्स में ही निवेश करें।’

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अक्सर कई आकर्षक ऑफर्स आते हैं। इनमें पैसा डबल करने का दावा किया जाता है। व्हाट्सएप पर शेयर मार्केट में निवेश वाले अक्सर फर्जी मैसेज भेजे जाते हैं। आपको किसी भी लालच में नहीं पड़ना है। इन फर्जी मैसेज में मुफ्त सलाह की बात भी कही जाती है। मगर ये सब आपको जालसाजी में फंसाने का तरीका होता है।

WhatsApp Frauds से कैसे बचें

  • ऐसे किसी भी व्हाट्सएप मैसेज पर भरोसा न करें, जो कि शेयर बाजार में निवेश के लिए कहता है।
  • किसी भी स्टॉक में इन्वेस्ट करने से पहले अच्छी तरह से खोजबीन करें।
  • किसी के साथ भी कभी भी अपनी पर्सनल जानकारी और बैंकिंग डिटेल को साझा न करें।
  • आपको बता दें कि शेयर बाजार में निवेश करना काफी जोखिमभरा है। ऐसे में निवेश करने से पहले सतर्क रहे।

वहीं, अगर आप किसी साइबर अपराध के शिकार हो गए हैं तो आपको फौरन साइबर अपराध पोर्टल पर शिकायत करनी है। साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी इसकी जानकारी दे सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories