रविवार, मई 5, 2024
होमटेकPassport Police App से अब जल्दी निबटेगा पुलिस वेरिफिकेशन का काम, इन...

Passport Police App से अब जल्दी निबटेगा पुलिस वेरिफिकेशन का काम, इन लोगों को होगा बड़ा फायदा

Date:

Related stories

M Passport Police App: शुक्रवार को गृह मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने पासपोर्ट की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए इस दिशा में नया कदम उठाया है। सरकार ने लिए पापसोर्ट को लेकर होने वाली पुलिस वेरिफिकेशन प्रक्रिया को आसान और पासपोर्ट बनने के समय में तेजी के चलते एक नया मोबाइल एप ‘एम पासपोर्ट पुलिस एप’ (M Passport Police App) लॉन्च किया है। इस एप के जरिए पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन करने में समय की भी बचत होगी और इससे पासपोर्ट जारी करने की समय सीमा में करीब दस दिनों तक की कमी आएगी।

ये भी पढ़ें: इन गर्मियों खूब चलाएं AC और भूल जाएं बिल, एक छोटा सा Power Saving Device करा देगा मौज

M Passport Police App के आने से जल्दी और पेपरलेस होगी पुलिस वेरिफिकेशन

पासपोर्ट को जारी करने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी कानूनी प्रक्रिया है और यह सिस्टम का एक अहम हिस्सा है। अब ‘एम पासपोर्ट पुलिस एप’ से पासपोर्ट के लिए जरुरी प्रक्रिया अब 15 दिन के जगह दस दिन में ही पूरी की जा सकेगी। इस एप के लॉन्च होने से काम की प्रक्रिया भी पेपर लैस हो जाएगी। जिससे कागज की बचत भी होगी। इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 16 फरवरी को Delhi Police Raising Day के मौके पर ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच के 350 मोबाइल टैबलेट भी दिए हैं। एमपासपोर्ट पुलिस ऐप का इस्तेमाल उन पुलिस कर्मियों के लिए है, जो पुलिस वेरिफिकेशन करने के लिए पासपोर्ट आवेदकों के घर जाएंगे।

M Passport Police App को लेकर अमित शाह ने किया ट्वीट

गृहमंत्री अमित शाह ने एम पासपोर्ट पुलिस एप को लेकर ट्वीट किया है औऱ उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि  “पासपोर्ट के त्वरित वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट मोबाइल एप्लीकेशन का लोकार्पण किया। डिजिटल वेरिफिकेशन होने से समय की बचत के साथ-साथ जांच में पारदर्शिता आएगी। आज उठाये गये ये कदम स्मार्ट पुलिसिंग के लिए मोदी जी द्वारा स्थापित पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हैं।”

Passport Seva Programe को जोड़ा जाएगा DigiLocker के साथ

आपको बता दें कि MEA के पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम (Passport Seva Programme) को पासपोर्ट के लिए होने वाली प्रक्रिया के लिए DigiLocker के साथ जोड़ा जाएगा। आपको बता दें कि डिजिलॉकर भारत सरकार का एक डॉक्यूमेंट सेविंग ऑनलाइन अकाउंट है जिसमें देशभर के लोग अपने जरूरी दस्तावेजों Pan, Aadhaar, Voter ID जैसे कई डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर सेव कर सकते हैं। यानी कि अब आपको फिजिकल डॉक्युमेंट या हार्ड कॉपी किसी भी जगह या पासपोर्ट केंद्र पर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories