बुधवार, मई 22, 2024
होमUncategorizedG20 Summit 2023: पुराने दोस्त की बेवफाई से टूटा पाकिस्तान का दिल,...

G20 Summit 2023: पुराने दोस्त की बेवफाई से टूटा पाकिस्तान का दिल, जानें भारत और सऊदी अरब की बढ़ती नजदीकी से क्यों बौखलाया हुआ है हमारा पड़ोसी?

Date:

Related stories

Diabetes मरीजों के लिए दुश्मन है ये 5 खाने की चीजें, बिना देर किए बना लें दूरी

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खान-पान और लाइफस्टाइल का...

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) में हिस्सा लेने के लिए भारत आए सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के दौरे से पाकिस्तानी सरकार चिंतित नजर आ रही है। इसके समानांतर, सोशल मीडिया पाकिस्तानियों की उनकी सरकार के बारे में शिकायतों से भरा पड़ा है। अभी हाल ही में सऊदी प्रिंस की इस्लामाबाद यात्रा स्थगित हो गई थी। जबकि, सऊदी राजकुमार भारत यात्रा पर आना नहीं भूले। बताया जा रहा है की उनके पास केवल भारत की यात्रा करने का समय है और वह पाकिस्तान जाने का जोखिम नहीं उठा सकते थे। मतलब साफ है कि पुराने दोस्त के इस धोखे से पाकिस्तान का दिल टूट गया है।

पुराने दोस्त की बेवफाई से टूटा पाकिस्तान का दिल

दरअसल, भारत, फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका, इटली, सऊदी अरब आदि देशों के नेताओं द्वारा दिया गया संयुक्त बयान पाकिस्तान में चिंता का मुख्य कारण है। शनिवार को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में लिए गए कई फैसलों का सीधा असर पाकिस्तान पर पड़ेगा। इस समय सबसे चिंताजनक घटनाक्रम यह है कि सऊदी अपने सबसे करीबी दोस्त पाकिस्तान की अर्थिक मुद्दों में मदद करता नजर नहीं आ रही है। जिससे पाकिस्तान की चिंताएं और बढ़ गई है।

आर्थिक गलियारे ने बढ़ाई पाकिस्तान की चिंताएं

जी20 नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में महत्वाकांक्षी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) की घोषणा के बाद पाकिस्तानी नागरिकों का चिंतित होना स्वाभाविक है। पाकिस्तानी अपनी सरकार से नाराज दिखाई दे रहे हैं। वे जानते हैं की इस प्रोजेक्ट से उन्हें कितना फायदा हो सकता था। सोशल मीडिया पर, बहुत से पाकिस्तानी इसे अपने देश के लिए “अंतिम चेतावनी” के रूप में देख रहे हैं।

चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव पर पड़ेगा असर

इस नए आर्थिक गलियारे के निर्माण से चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (India Middle East Corridor) पर भी असर पड़ना तय है, जो पाकिस्तान की दूसरी चिंता है। सबसे पहले, पाकिस्तान को चिंता है कि दो महत्वपूर्ण इस्लामी राष्ट्र, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात, उसमें शामिल हो जाएंगे। पाकिस्तान भी निस्संदेह हारेगा क्योंकि वह बीआरआई का हिस्सा है। पाकिस्तान को चिंता है कि सऊदी अरब ने कुछ दिन पहले पाकिस्तान में जो 25 अरब डॉलर का बड़ा निवेश किया था, वह असफल न हो जाए। क्योंकि, सऊदी अरब कुछ समय से इस निवेश कार्यक्रम के बारे में चुप है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories