शनिवार, मई 4, 2024
होमUncategorizedSurya Grahan 2023: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण में इन गलतियों को...

Surya Grahan 2023: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण में इन गलतियों को करने से बचें, वरना जीवन पर हो सकते हैं अशुभ प्रभाव

Date:

Related stories

Surya Grahan 2023: जानें किस दिन होगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण और किन राशियों पर होगा इसका बुरा असर

Surya Grahan 2023: भारत में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लनगे वाला हैं जिसका असर 5 राशियों के लिए काफी अशुभ माना जा रहा हैं।

Surya Grahan 2023: 100 साल बाद दिखेगा सूर्य ग्रहण का ऐसा अद्भुत नजारा, इन राशियों पर पड़ेगा इसका अशुभ प्रभाव

साल का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार 20 अप्रैल को मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा। साथ ही करीब 19 साल बाद मेष राशि में सूर्य ग्रहण लगेगा। आपको बता दें कि, यह सूर्य ग्रहण इन राशियों पर बुरा प्रभाव डालने वाला है तो आइए जानते हैं कि, कौन सी है वो इन राशियां और क्या है सूर्य ग्रहण का समय।

Surya Grahan 2023: कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल में क्या करें और क्या न करें

: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह सूर्यग्रहण बेहद खास होने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर एक ग्रहण के पीछे अनेकों कारण छिपे होते हैं। ग्रहण के बाद विभिन्न राशियों पर अलग-अलग तरह के प्रभाव पड़ते हैं।

Surya Grahan 2023: सूर्य एवं चंद्र ग्रहण एक खगोलिय घटना है जोकि वैज्ञानिक महत्व के साथ कई मायनों में धार्मिक महत्व भी रखती है. अक्सर यह दोनों पक्ष इसे लेकर टकराते हुए नजर आते है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण इस धरती पर मौजूद सभी जीवित चीजों पर अपना असर डालता है. इस बार का सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने जा रहे है जोकि किसी धधकती हुई अंगूठी के आकार का देखने को मिलेगा. ऐसे में इंसानी जीवन पर पड़ने वाले इसके प्रभावो के बारे में जानना बेहद जरूरी है साथ ही ग्रहण काल में ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे.

कब लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण

ज्योतिष के जानकारो की मानें तो ग्रहण काल सीधे तौर पर इंसान के मन और उसके जिंदगी पर सीधे तौर पर असर डालता है. 2023 का यह आखिरी सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन पड़ने जा रहा है जोकि भारतीय समय के मुताबिक रात 08 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर रात 02 बजकर 25 मिनट तक रहने वाला है. इस बीच कई चीजों का ध्यान रखकर पुण्य की प्राप्ती की जा सकती है जोकि आने वाले जीवन में काम आएंगे.

आखिरी सूर्य ग्रहण के सूतक काल

आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण लगने की इस पूरी समय अवधी से 12 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो जाते हैं. साल का यह आखिरी सूर्य ग्रहण अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको जैसे प्रांतो में नजर आएगा. चूंकि इस बार ग्रहण के बीच भारत में रात का समय हो रहा होगा इसलिए यहां ग्रहण नहीं देखने को मिलेगा इसी वजह से यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होंगे. पूरी पृथ्वी पर इस ग्रहण का अलग-अलग मायनों में असर देखने को मिलेगा इस वजह से कुछ जरूरी बातों को जरूर अपना लेना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान

1.सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान सब्जी काटना और कपड़े काटना जैसे कार्य नहीं करने चाहिए.

2.ग्रहण काल में सोने की मनाही होती है इसलिए कोशिश करनी चाहिए इस बीच जगा जाए.

3.इस दौरान भगवान की पूजा करने के लिए मना किया जाता है मगर उनका नाम लेकर भजन और कीर्तन आदि कर सकते हैं.

4.ग्रहण और सूतक के दौरान कोई भी शुभ काम करने की मनाही होती है इसलिए इसे करने से बचना चाहिए.

5.इस बीच जितना हो सके मन को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए इसके लिए मेडिटेशन की मदद ले सकते हैं.

6.सूतक और ग्रहण काल में झूट बोलना, गाली देना या चुगली करना जैसे कामों को करने से बचना चाहिए.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें