मंगलवार, मई 14, 2024
होमटेकViral Video: Google Maps की हेल्प के बाद लेनी पड़ी पुलिस की...

Viral Video: Google Maps की हेल्प के बाद लेनी पड़ी पुलिस की मदद, आंख मूंदकर न करें टेक्नोलॉजी पर भरोसा

Date:

Related stories

Viral Video: अक्सर आप भी किसी अंजान रास्ते पर गूगल मैप (Google Map) की सहायता लेते होंगे। आपको गूगल मैप्स काफी अच्छा लगता होगा। बीते कुछ सालों में गूगल मैप में काफी सुधार आया है, अब आप इसकी मदद से किसी लोकेशन को 3डी में भी देख सकते हैं।

मगर क्या गूगल मैप की तकनीक पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है? तो इसका उत्तर होगा शायद नहीं। जी हां, एक ताजा वायरल वीडियो (Viral Video) ने गूगल मैप की पोल खोलकर रख दी है।

Viral Video में खुल गई Google Map की पोल

दरअसल तमिलनाडु के पहाड़ी शहर गुडालूर से एक चौंकाने वाला वायरल वीडियो सामने आया है। एक कार चालक कर्नाटक जाने के लिए गूगल मैप का सहारा ले रहा था, मगर वो एक ऐसी लोकेशन पर पहुंच गया, जहां पर पहुंचने के बाद उसे पुलिस की मदद लेनी पड़ी। आगे जानिए पूरी डिटेल।

Viral Video में क्या है

वायरल वीडियो में नजर रहा है कि एक एसयूवी सीढ़ियों पर फंस हुई है। इसके बाद वाहन चालक आसपास के कुछ लोगों और पुलिस की मदद से अपनी कार को सीढ़ियों से उतार लेता है। वीडियो में दिख रहा है कि जहां पर कार फंसी हुई है, उसके आगे काफी सीढ़ियां मौजूद हैं। ऐसे में हल्की सी गलती और कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था।

Google Map की मदद के बाद लेनी पड़ी पुलिस की सहायता

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एक कार गूगल मैप की मदद लेने के बाद पहाड़ी शहर गुडालूर के पहाड़ी एरिया में सीढ़ियों पर फंस गया। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कुछ लोग हफ्ते के आखिरी दिनों में घूमने के लिए पहुंचे थे, मगर गूगल मैप्स के नेविगेशन का इस्तेमाल किया।

इसके बाद सबसे फास्ट रुट के जरिए वे लोग सीढ़ियों पर आकर फंस गए। इसके बाद कार को धीरे-धीरे पूरे ध्यान के साथ सीढ़ियों से नीचे उतारा गया। इस दौरान पुलिस भी मौजूद रही।

तकनीक पर न करें आंख बंद करके भरोसा

इस मामले के बाद गूगल मैप की तकनीक पर आंख बंद करके विश्वास नहीं किया जा सकता है। इस मामले से ये बात साफ होती है कि तकनीक हमेशा सही साबित नहीं हो सकती है। मालूम हो कि बीते साल अक्टूबर में केरल से एक खतरनाक मामला सामने आया था।

केरल में गूगल मैप द्वारा बताए गए रास्ते का इस्तेमाल करने पर दो डॉक्टरों की जान चली गई थी। रिपोट्स के मुताबिक मरने वाले दोनों डॉक्टरों की आयु 30 साल से कम थी। गूगल मैप का इस्तेमाल करके उनकी कार नदी में डूब गई थी।

ऐसे हादसे से बचने के लिए क्या करें

ऐसे में गूगल मैप के अलावा किसी भी तकनीक पर पूरी तरह से अंध विश्वास न करें। ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। तकनीक के उपयोग करते वक्त हमेशा सतर्क रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories