रविवार, मई 12, 2024
होमटेकWater Heater Rod: भीषण सर्दी से बचाने वाले वाटर हीटर को इस...

Water Heater Rod: भीषण सर्दी से बचाने वाले वाटर हीटर को इस तरह किया जाता है तैयार, देखें वीडियो

Date:

Related stories

Amazon Sale: Havells और Racold के 25 लीटर वाले Water Heater अमेजन की अनोखी छूट, अभी करें बुक

Amazon Sale: सर्दी धीरे-धीरे बढ़ती जा रही हैं, जिसके...

Water Heater Rod: सर्दियों में अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए कई तरह के तरीकों को आजमाते हैं। घर से बाहर जाना हो तो लोग पूरी तरह से कवर होकर निकलते हैं। वहीं, ठंडे पानी से बचने के लिए लोग अक्सर वाटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं। आपने भी वाटर हीटर रोड (Water Heater Rod) का उपयोग किया होगा। मगर क्या आप जानते हैं कि इनका निर्माण कैसे होता है।

Water Heater Rod का कैसे होता है निर्माण

दरअसल, सोशल मीडिया पर हर किस्म की वीडियो आपको मिल जाएगी। ऐसे में पानी गर्म करने वाली रोड का प्रोडक्शन किस तरह से होता है। वीडियो में वाटर हीटर रोड बनाने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। वाटर रोड को तैयार करने के बाद उसको पैकिंग करके सेल के लिए तैयार कर दिया जाता है।

वीडियो में नजर आता है कि कैसे शुरू से लेकर वाटर रोड की पैकेजिंग तक उसका क्या प्रोसेस रहता है। आपने सोशल मीडिया पर कई तरह की वीडियो देखी होंगी। ऐसे में इस वीडियो को देखकर अपनी जानकारी में इजाफा करें। ये वीडियो ‘SkillsDo’ द्वारा अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर की गई है।

Water Heater Rod तैयार करने का प्रोसेस

वाटर रोड बनाने की प्रक्रिया काफी कठिन नजर आती है। इसे बनाना काफी जोखिमभरा काम लगता है। ऐसे में आप इस प्रोसेस को खुद से करने की कोशिश बिल्कुल न करें। आगे जानिए इसकी प्रक्रिया-

सामग्री का चयन

बेहतर सामग्री का सावधानीपूर्वक चयन प्रक्रिया में पहला कदम है। उनके असाधारण ताप गुणों के कारण, निकल-क्रोमियम मिश्र धातु के तारों का उपयोग आमतौर पर विसर्जन छड़ें बनाने के लिए किया जाता है।

वायर ड्राइंग

फिर चुने गए मिश्र धातु के तारों को उनके व्यास को कम करने और उनकी लंबाई बढ़ाने के लिए एक ड्राइंग प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हीटिंग तत्व की वांछित चालकता और लचीलेपन को प्राप्त करने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है।

कूलिंग तकनीक

इसके बाद खींचे गए तारों को एक विशिष्ट आकार में कुंडलित किया जाता है जो विसर्जन रॉड का हीटिंग तत्व बनाता है। जब रॉड को पानी में डुबोया जाता है तो यह कॉइल डिज़ाइन कुशल गर्मी वितरण की अनुमति देता है।

इन्सुलेशन

इसके बाद बिजली के झटके को रोकने और विसर्जन रॉड की समग्र सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कुंडलित हीटिंग तत्व को अभ्रक या मैग्नीशियम ऑक्साइड जैसी सामग्रियों का उपयोग करके इन्सुलेट किया जाता है।

एन्कास्टिंग

फिर इंसुलेटेड हीटिंग तत्व को एक सुरक्षात्मक बाहरी परत में बंद कर दिया जाता है जो आमतौर पर धातु या गर्मी प्रतिरोधी प्लास्टिक से बना होता है। यह आवरण उपयोगकर्ताओं को गर्म तत्व के सीधे संपर्क से बचाता है और विसर्जन रॉड के स्थायित्व में योगदान देता है।

थर्मोस्टेट स्थापित करना

कई विसर्जन छड़ें पानी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए थर्मोस्टेट से सुसज्जित होती हैं जिन्हें निर्माण के दौरान रॉड में एकीकृत किया जाता है। थर्मोस्टेट स्थापना हीटिंग प्रक्रिया पर सटीक नियंत्रण सुनिश्चित करती है।

गुणवत्ता की जांच प्रक्रिया

बाजार में पहुंचने से पहले, विसर्जन छड़ की प्रत्येक इकाई कठोर गुणवत्ता जांच से गुजरती है। ये परीक्षण सुनिश्चित करते हैं कि उत्पाद सुरक्षा मानकों को पूरा करता है और विश्वसनीय प्रदर्शन प्रदान करता है।

अंत में पैकेजिंग

अंत में तैयार विसर्जन छड़ों को बाजार में वितरण के लिए सावधानीपूर्वक पैक किया जाता है। निर्माता स्पष्ट निर्देश देते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा दिशानिर्देश अक्सर शामिल किए जाते हैं कि उपयोगकर्ता उत्पाद को सही ढंग से संभालें। देखें वीडियो-

‘SkillsDo’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories