शुक्रवार, मई 17, 2024
होमविदेशBirmingham Bankrupt: ब्रिटेन के दूसरा सबसे बड़ा शहर ने खुद को किया...

Birmingham Bankrupt: ब्रिटेन के दूसरा सबसे बड़ा शहर ने खुद को किया बैंक करप्ट घोषित , सभी गैर जरूरी खर्चों पर लगाया बैन

Date:

Related stories

JEE Advanced 2024 के लिए जारी हुआ प्रवेश पत्र, जानें डाउनलोड करने की प्रक्रिया

JEE Advanced 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड के लिए पंजीकरण करा चुके छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है।

Birmingham Bankrupt: ब्रिटेन ने सालों तक कई बड़े देशों में राज किया है लेकिन आज उसी का दूसरा सबसे बड़ा शहर बैंक करप्ट हो गया है। दरअसल ब्रिटेन बर्मिंघम ने खुद को दिवालिया घोषित किया है। ‌मंगलवार को यहां धारा 144 नोटिस दायर कर दिया था। इस नोटिस के अनुसार शहर में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी खर्चों पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसी कड़ी में बता दे कि, ब्रिटेन के दूसरे सबसे बड़े शहर बर्मिंघम ने कुल 954 मिलियन डॉलर के समान वेतन के दावे जारी होने के बाद शहर में सभी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य खर्चो को बंद कर दिया है। ‌

शहर ने खुद को दिवालिया घोषित किया

सिटी काउंसिल की ओर से दयार किए गए नोटिस में कहा गया कि, समान वेतन दावों की लागत के कारण वर्तमान में यह नकारात्मक आर्थिक स्थिति बनी है। ऐसे में इससे यह पता चल गया है कि सिटी काउंसिल के पास जितने भी संसाधन थे उनसे ज्यादा उस अवधि के अंदर खर्च हो गया है। इसी के चलते शहर ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है। बर्मिंघम का संचालन करने वाले स्थानीय अधिकारियों ने महत्वपूर्ण सेवाओं को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

पीएम ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने कही ये बात

इसी के साथ सिटी काउंसिल ने मंगलवार को धारा 144 के तहत नोटिस जारी किया। जिसमें कहा गया कि, कमजोर लोगों और वैधानिक सेवाओं की सुरक्षा के आपद को छोड़कर सभी नए व्यय तुरंत बंद हो जाएंगे। मंगलवार को ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने कहा कि, ‘स्पष्ट रूप से यह स्थानीय रूप से निर्वाचित परिषदों के लिए अपने स्वयं के बजट का प्रबंधन करने का मुद्दा है।’ उन्होंने कहा कि सरकार उनके साथ नियमित रूप से जुड़ी हुई है और उसने उनके शासन व्यवस्था के बारे में चिंता व्यक्त की है। पीएम के प्रवक्ता ने कहा, सरकार ने करदाताओं के पैसे के सर्वोत्तम उपयोग के बारे में परिषद के नेता से आश्वासन का अनुरोध किया है। ’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories