शुक्रवार, मई 3, 2024
होमविदेशChina-India: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, थिंक टैंक की...

China-India: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, थिंक टैंक की रिपोर्ट ने खोली ड्रैगन की पोल

Date:

Related stories

China-India: पड़ोसी देश चीन हमेशा से भारत के साथ दोस्ती का ढोंग करता आया है। दुनिया की सामने अपनी साफ तस्वीर पेश करने वाला चीन बॉर्डर पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। बॉर्डर पर विस्तारवादी नीति अपनाते हुए एक बार फिर चीन के कारनामों की पोल खुली है। ब्रिटिश थिंक टैंक की रिपोर्ट ने इस बात का खुलासा हुआ है कि विवादित अक्साई चिन क्षेत्र में चीन तेजी से निर्माण कर रहा है।

विवादित क्षेत्र पर अपना कब्जा जामने में जुटा चीन

ब्रिटिश थिंक टैंक की इस रिपोर्ट में पिछले 6 महीनों का ब्योरा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन तेजी से बॉडर पर बुनियादी ढांचों को खड़ा कर रहा है। अक्टूबर 2022 में सौनिकों के बीच हुई झड़प और भारत-चीन के बीच बढ़े तनाव के बाद से लगातार चीन की हरकतों पर सैटेलाइट से नजर रखी जा रही है। ये रिपोर्ट इसी विश्लेषण के आधार पर जारी की गई है। सैटेलाइट तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि कैसे चीन विवादित क्षेत्र में अपना कब्जा जमाने में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें: India Population: आबादी के मामले में साल के अंत तक पीछे छूट जाएगा चीन, 2031 में नंबर 1 पर होगा भारत

सड़कों और हेलीपोर्ट का तेजी से हुआ निर्माण

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने पिछले कुछ ही समय में यहा तेजी से निर्माण किया है। सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात के सबूत भी मिले हैं। रिपोर्ट से पता चला है कि इस विवादित क्षेत्र में चीन ने बड़ी और चौड़ी सड़के बना दी हैं। इसके अलावा हेलीपोर्ट का भी निर्माण किया गया है। जहां हेलीकॉप्टर के साथ-साथ ड्रोन के उड़ान और पार्क करने की भी सुविधा है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की बसावट यहां आसानी से देखी जा सकती है। चीन ने अपनी सैनिकों के लिए आउटपोस्ट से लेकर वाटरप्रूफ कैंप भी बनाए हैं।

चीन ने LAC तक रेल सुविधा भी पहुंचाई

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब चीन की विस्तारवादी नीति का पर्दाफाश हुआ हो। इससे पहले ही कई बार चीन के कारनामों की पोल खुल चुकी है। 2020 में गलवान तनाव के बाद से चीन लगातार LAC के आसपास निर्माण कर रहा है। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार चीन ने यहां बड़े-बड़े बंकरों से लेकर अपने सैनिकों के रहने की पुरी व्यवस्था कर रखी है। इतना ही नहीं चीन ने यहां रेल सुविधा तक पहुंचा दी है। इसके अलावा मिसाइल लॉन्चिंग पैड और पुलों का भी तेजी से निर्माण हुआ है।

ये भी पढे़ं: Odisha Train Accident: रेलवे प्रशासन के सुस्त रवैये ने ली सैकड़ों लोगों की जान! ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ पर पहले ही दी गई थी चेतावनी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories