रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंChina President: Xi Jinping ने 40 साल पुरानी परंपरा को तोड़ा,...

China President: Xi Jinping ने 40 साल पुरानी परंपरा को तोड़ा, तीसरी बार बने राष्ट्रपति

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: चीनी राष्ट्रपति जिंनपिंग के जी20 में नहीं शामिल होने पर सख्त हुआ अमेरिका, पूछा ये सवाल

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से G20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हो गई है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि यह भारत के वैश्विक मंच पर मजबूती को दर्शाता है। वहीं इस संदर्भ में कई अन्य बाते भी कही जा रही हैं।

Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान Vladimir Putin बोले- ‘वेलकम, डियर फ्रेंड’, दुनिया को दिया ये संदेश

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ मुलाकात की। इस दौरान पुतिन ने खास तरीके में जिनपिंग का स्वागत किया। पुतिन ने कहा- ‘वेलकम, डियर फ्रेंड’।

Jinping के नजदीकी Li Keqiang चीन के बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं ?

Chainese New PM Li keqiang: चीनी संसद  नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने सालाना सत्र में ली कियांग के नए प्रधानमंत्री बनने की मंजूरी दे दी है। सत्तारुढ़  कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाईना के प्रमुख रहे राष्ट्रपति जिनपिंग का काफी नजदीकी माना जा रहा है। जिसके कारण ही उनका नाम पीएम पद के लिए प्रस्तावित किया।राष्ट्रपति जिनपिंग को ली कियांग से उम्मीद है कि वे चीनी अर्थव्यवस्था को तात्कालिक जोखिम को कम करेंगे। दीर्घकालिक चीनी विकास का दोहन करेंगे और चीन की अर्थव्यवस्था को उसी तेज रफ्तार विकास के स्तर पर दोबारा ले जाएंगे।

China President: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। 10 सालों से चीन का प्रतिनिधित्व कर रहे शी जिनपिंग को एक बार फिर राष्ट्रपति बनाया गया है। शुक्रवार को चीनी मीडिया के द्वारा शी जिनपिंग को राष्ट्रपति बनाए जाने की खबर सामने आई। ऐसे में तीसरी बार शी जिनपिंग राष्ट्रपति के रूप में चीन का नेतृत्व करने जा रहे हैं। शुक्रवार को चीन में 14वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में शी जिनपिंग को राष्टपति बनाए जाने को लेकर सभी सांसदों ने मुहर लगाई। अब 69 साल के शी जिनपिंग सबसे लंबे कार्यकाल वाले राष्ट्रपति के रूप में जाने जाएंगे।

चीन में टूटी ये परंपरा

चीन में शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनाए जाने के बाद चार दशक से चली आ रही परंपरा खत्म हो गई। चीन में राष्ट्रपति का कार्यकाल 10 वर्षों का होता है, ऐसे में अब शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनाए जाने के बाद ये परंपरा भी खत्म हो गई है। चीन में 10 सालों तक राष्ट्रपति चुनें जाने की परंपरा 1982 में शुरू हुई थी। वहीं चीन में राष्ट्रपति चुने जाने की बैठक की शुरुआत 5 मार्च जो हुई थी। संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव के समय शी जिनपिंग पर कई तरह के आरोप भी लगे थे लेकिन शी जिनपिंग ने सभी आरोपों को खत्म करते हुए एक बार फिर जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: कौन है बेहद खूबसूरत Trainee SI Naina Kanwal, जिसे कर लिया गया है

शी जिनपिंग ने रखा ये मुद्दा

चीन के राष्टपति शी जिनपिंग का मानना है कि “चीन विश्व का सबसे सर्वश्रेष्ठ देश बन जाए।सर्वश्रेष्ठ देश बनाने को लेकर राष्ट्रपति ने कई तरह के बजट को भी दोगुना कर दिया है। वहीं चीन के राष्ट्रपति की इच्छा है कि वह अमेरिका से भी बड़ी शक्ति बनकर उभरें।”

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री Shekhawat के मानहानि मसले पर CM Gehlot ने किया पलटवार, जानिए क्या है पूरा मामला

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories