Home ख़ास खबरें China President: Xi Jinping ने 40 साल पुरानी परंपरा को तोड़ा,...

China President: Xi Jinping ने 40 साल पुरानी परंपरा को तोड़ा, तीसरी बार बने राष्ट्रपति

0

China President: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। 10 सालों से चीन का प्रतिनिधित्व कर रहे शी जिनपिंग को एक बार फिर राष्ट्रपति बनाया गया है। शुक्रवार को चीनी मीडिया के द्वारा शी जिनपिंग को राष्ट्रपति बनाए जाने की खबर सामने आई। ऐसे में तीसरी बार शी जिनपिंग राष्ट्रपति के रूप में चीन का नेतृत्व करने जा रहे हैं। शुक्रवार को चीन में 14वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में शी जिनपिंग को राष्टपति बनाए जाने को लेकर सभी सांसदों ने मुहर लगाई। अब 69 साल के शी जिनपिंग सबसे लंबे कार्यकाल वाले राष्ट्रपति के रूप में जाने जाएंगे।

चीन में टूटी ये परंपरा

चीन में शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनाए जाने के बाद चार दशक से चली आ रही परंपरा खत्म हो गई। चीन में राष्ट्रपति का कार्यकाल 10 वर्षों का होता है, ऐसे में अब शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनाए जाने के बाद ये परंपरा भी खत्म हो गई है। चीन में 10 सालों तक राष्ट्रपति चुनें जाने की परंपरा 1982 में शुरू हुई थी। वहीं चीन में राष्ट्रपति चुने जाने की बैठक की शुरुआत 5 मार्च जो हुई थी। संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव के समय शी जिनपिंग पर कई तरह के आरोप भी लगे थे लेकिन शी जिनपिंग ने सभी आरोपों को खत्म करते हुए एक बार फिर जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: कौन है बेहद खूबसूरत Trainee SI Naina Kanwal, जिसे कर लिया गया है

शी जिनपिंग ने रखा ये मुद्दा

चीन के राष्टपति शी जिनपिंग का मानना है कि “चीन विश्व का सबसे सर्वश्रेष्ठ देश बन जाए।सर्वश्रेष्ठ देश बनाने को लेकर राष्ट्रपति ने कई तरह के बजट को भी दोगुना कर दिया है। वहीं चीन के राष्ट्रपति की इच्छा है कि वह अमेरिका से भी बड़ी शक्ति बनकर उभरें।”

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री Shekhawat के मानहानि मसले पर CM Gehlot ने किया पलटवार, जानिए क्या है पूरा मामला

Exit mobile version