Boris Johnson: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उनका ये कदम सबके लिए चौंकाने वाला है। आज ब्रिटेन में हर तरफ इसी बात की चर्चा हो रही है। दरअसल, उन्होंने ये कदम संसदीय समिति के एक बयान के बाद उठाया है। जिसमें समिति में उन पर कोविड लॉकडाउन के दौरान नियमों की उल्लंघना के आरोप लगाए थे। जिसके बाद से उन पर प्रतिबंध की तलवार लटक रही है। समिति ने कहा था, ” जॉनसन द्वारा अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ (प्रधानमंत्री आवास) में पार्टियां आयोजित करने के मुद्दे पर संसद को भ्रमित किया था।”

ये भी पढे़ं: India Vs Pakistan: भारत को ‘Islamic Nation’ बताना पाकिस्तानी एक्ट्रेस को पड़ा भारी, जमकर पड़ रहीं गालियां

जांच का सामना कर रहे बोरिस जॉनसन

बता दें कि जॉनसन संसदीय समिति की जांच का सामना कर रहे हैं। समिति इस बात का पता लगा रही है, क्या कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान बोरिस जॉनसन ने बंदिशों का उल्लंघना कर प्रधानमंत्री आवास पर पार्टियों के लेकर निचले सदन यानी ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ को गुमराह किया।

जॉनसन ने संसद को किया था गुमराह

बता दें कि मार्च में समिति को सौंपे गए साक्ष्य में जॉनसन ने संसद को गुमराह करने की बात स्वीकार की थी। लेकिन उन्होंने जानबूझकर ऐसा करने से इनकार किया था। उन्होंने कहा था कि पार्टी में जुटी भीड़ ने सामाजिक दूरी ने नियमों का पालन नहीं किया था। लेकिन पार्टी का आयोजन आवश्यक कार्यक्रम के तहत हुआ था, जिसके लिए अनुमति भी ली गई थी।

‘मुझे संसद से बाहर निकालने का प्रयास

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि जॉनसन ने इस्तीफा जांच के चलते दिया है तो ऐसा नहीं है। दरअसल, शुक्रवार को उन्हें इस मामले पर संसदीय समिति का एक गोपनीय पत्र मिला। इस पत्र में उन्हें मामले के संबंध में कई बातें पता चली। जिसके बाद उन्होंने ये कदम उठाया। उन्होंने इस जांच को ‘उन्हें संसद से बाहर निकालने का प्रयास’ करार दिया। उन्होंने कहा, ” समिति ने इस संबंध में अभी तक एक भी सबूत पेश नहीं किया है कि मैंने जानबूझकर या लापरवाही से हाउस ऑफ कॉमन्स को गुमराह किया।”

ये भी पढ़ें: Delhi News: BJP ने भी पकड़ी AAP की राह तो CM केजरीवाल ने ली चुटकी, कहा- ‘अच्छी बात है’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.