रविवार, मई 5, 2024
होमविदेशअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump हो सकते हैं गिरफ्तार, किसी पूर्व...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump हो सकते हैं गिरफ्तार, किसी पूर्व राष्ट्रपति पर पहला ऐसा केस

Date:

Related stories

Epstein Files: एपस्टीन के लिस्ट में ट्रंप-क्लिंटन के नाम को लेकर सनसनी! ‘यौन संबंध’ से जुड़े ये खुलासे हैरान कर देंगे

Epstein Files: अमेरिका की एक शीर्ष अदालत ने करोड़पति और जेट-सेटिंग फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन से जुड़े कई दस्तावेजों के संबंध में अहम खुलासे किए हैं। अदालत द्वारा इस पूरे प्रकरण में जारी किए गए ताजा सूचि के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, स्टीफन हॉकिंग के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नाम भी सामने आया है।

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक बड़ी खबर है। बताया जा रहा है कि 2016 के एक मामले को लेकर उनकी मुश्किलें बढ़ने वाली है। इस मामले में अगर ट्रंप सेरेंडर नहीं करते हैं तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में ये पूरा मामला क्या है आइए जानते हैं ।

आखिर क्या है पूरा मामला

साल 2016 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पोर्न स्टार डेनियल्स के साथ अवैध संबंध बनाने का मामला सामने आया था। ऐसे में उन्होंने अपने वकील के हाथों उन्होंने पोर्न स्टार को पैसा देकर चुप कराने की कोशिश की थी। वहीं इस मामले को लेकर कोर्ट ने उन्हें जल्द से जल्द हाजिर होने को कहा हैं। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि ट्रंप 4 अप्रैल को कोर्ट में हाजिर हो सकते हैं।

 पहले राष्ट्रपति जिनके ऊपर चलेगा केस

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के ऐसे राष्ट्रपति है जिनके ऊपर इस तरह के अपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं कोर्ट की तरफ से उनपर केस चलाने की मंजूरी दी गई है। मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने इस पूरे मामले को लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकील से भी बात किया है।

ये भी पढ़ें: SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

इन चीजों को करना पड़ेगा ट्रंप को समान

फिलहाल बताया जा रहा है कि मामला सामने आने के बाद ट्रंप को कोई चीजों से होकर गुजरना पड़ेगा। अपराधिक केस के इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को फोटो खिंचवाना पड़ेगा साथ ही उनके फिंगर प्रिंट की भी जरूरत पड़ेगी। अपने नाम और जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी सभी जानकारियों को सही तरीके से पेश करना होगा। बताया ये भी जा रहा है कि सभी आरोपियों की तरह ही ट्रंप भी जेल में रहेंगे।

कैसे करेंगे ट्रंप अपना बचाव

हर जगह के कानून में आरोपियों को भी अपने बेगुनाही का सबूत देने का अधिकार है। लेकिन ट्रंप के इस मामले को लेकर कहा जा रहा है कि जज बोलने से भी रोक सकता है। वहीं पूर्व राष्ट्रपति के पास केवल यही मौका है जब वह खुद से या फिर अपने वकील के माध्यम से दलील पेश कर सकते हैं। ऐसे में कोर्ट दूसरी तारीख निर्धारित करेगा और वह जमानत पर छूट सकते हैं। वहीं ये भी कहा जा रहा है कि छोड़ने से पहले कोर्ट देखेगा की मामला कितना गंभीर है।

ये भी पढ़ें: 8GB रैम और 50MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Infinix Hot 30i Smartphone, 9000 से कम में लें महंगे फीचर्स का मचा

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories