शुक्रवार, मई 3, 2024
होमविदेशGurpatwant Singh Pannun: भारत में बिडेन के शीर्ष अधिकारी ने आतंकवादी पन्नून...

Gurpatwant Singh Pannun: भारत में बिडेन के शीर्ष अधिकारी ने आतंकवादी पन्नून को मारने की कथित साजिश का मामला उठाया

Date:

Related stories

Gurpatwant Singh Pannun: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में कहा कि एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करने के लिए भारत में हैं, जिसमें अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर हत्या के प्रयास से संबंधित आरोप भी शामिल हैं।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में कहीं महत्वपूर्ण बातें

आगे उन्होंने कहा कि “प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्री के साथ महत्वपूर्ण और आईसीईटी पर महत्वाकांक्षी यूएस-भारत पहल में हुई प्रगति की समीक्षा करने के लिए 4 दिसंबर को नई दिल्ली में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।”

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए पत्र में लिखा है कि फाइनर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में घातक साजिश की जांच के लिए भारत द्वारा एक जांच समिति की स्थापना और जिम्मेदार पाए गए किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने के महत्व को स्वीकार किया।”

भारत ने जताई चिंता

अमेरिकी न्याय विभाग की एक प्रेस विज्ञप्ति में अदालती दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा गया है कि इस साल की शुरुआत में, “भारत और अन्य जगहों पर गुप्ता सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करने वाले एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने अमेरिकी धरती पर एक वकील और राजनीतिक व्यक्ति की हत्या की साजिश रचने का निर्देश दिया।” कार्यकर्ता जो न्यूयॉर्क शहर में रहने वाला भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक है।

जवाब में, भारत ने अपने एक सरकारी अधिकारी के इस साजिश से जुड़े होने पर चिंता व्यक्त की, जिससे उसने खुद को सरकारी नीति के खिलाफ बताते हुए अलग कर लिया। भारत ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह औपचारिक रूप से अमेरिका द्वारा प्रसारित चिंताओं की जांच करेगा, और 18 नवंबर को गठित एक पैनल के निष्कर्षों पर “आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई” करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories