सोमवार, मई 13, 2024
होमViral खबरदो महिलाओं और एक मर्द से मिलकर बना Super baby साधारण इंसानों...

दो महिलाओं और एक मर्द से मिलकर बना Super baby साधारण इंसानों से कितना है अलग? यहां जानिए खासियत

Date:

Related stories

CBSE Class 10th and 12th Result: क्या इस वर्ष भी छात्राएं दोहरा सकती है 2023 बोर्ड परीक्षा के परिणाम? देखें पूरी रिपोर्ट

CBSE Class 10th and 12th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए गए कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब कयासबाजी चल रही है।

Super baby: आज के समय में विज्ञान बहुत ही आगे बढ़ चुका है। आए दिन नए – नए प्रयोग किए जा रहे हैं। आज दुनिया के लोग अंतरिक्ष में रहने के लिए तैयार हैं। वहीं भयंकर से भयंकर बीमारी का इलाज भी अब आसानी से होने वाला है। मेडिकल साइंस भी आज किसी भी मायने में पीछे नहीं है। मेडिकल साइंस ने अब एक ऐसा रिसर्च किया है जिसके बारे में आप भी सुनकर हैरान हो जाएंगे। बता दें कि इंग्लैंड में मेडिकल साइंस के द्वारा विश्व का पहला पहला Superkid बेबी पैदा किया गया है। सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस बेबी को किसी भी तरह की बीमारी नहीं हो सकती है। इस बेबी को मेडिकल साइंस के वैज्ञानिकों के द्वारा तीन लोगों के डीएनए से मिलाकर बनाया गया है।

तीन लोगों के डीएनए से पैदा किया गया बच्चा

इस बच्चे को इंग्लैंड के वैज्ञानिकों के द्वारा पैदा किया गया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस बच्चे में मां – बाप के डीएनए के अलावा इसमें एक और शख्स के डीएनए से पैदा किया गया है। वहीं किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए डाक्टरों ने आइवीएफ का भी यूज किया गया है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: राजस्थान की सियासत में फिर भूचाल, Sachin Pilot बोले- ‘सोनिया नहीं, वसुंधरा हैं गहलोत की नेता’

इस तरह से बनाया गया थ्री-पैरेंट बेबी

इस बेबी को पैदा करने के लिए सबसे पहले डाक्टरों ने महिला के एग से ऊतक निकाला उसके बाद में एक खास तरह का भ्रूण तैयार किया। डाक्टरों ने बताया कि इस एग को माइटोकॉन्ड्रिया और स्पर्म से मिलाकर बनाया गया है। इसको बनाने के लिए एक तीसरी महिला के जिन और बच्चे के माता – पिता को मिलाकर डाला गया। इसलिए इस बच्चे को थ्री-पैरेंट बेबी कहा जा रहा है। माइटोकॉन्ड्रियल बीमारियों से बचाने के लिए साथ ही जेनेटिक बीमारियों को खत्म करने के लिए इस तरह के बच्चे को पैदा किया गया है। ऐसी बीमारी बहुत ही कम बच्चों को होती है।

ये भी पढ़ें: PM Modi राजस्थान को देने पहुंचे, 5500 करोड़ की परियोजनाएं, नाथद्वारा में पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories