मंगलवार, मई 14, 2024
होमविदेशरूस से जंग के बीच यूक्रेन ने लगाई भारत से आस, राष्ट्रपति...

रूस से जंग के बीच यूक्रेन ने लगाई भारत से आस, राष्ट्रपति Volodymyr Zelensky ने PM Modi को चिट्ठी लिखकर मांगी मदद

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

Volodymyr Zelensky: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। बीते साल 2022 के फरवरी महीने से दुनिया में ये बड़ा युद्ध जारी है। ऐसे में जंग को एक साल से अधिक का समय हो चुका है, मगर अभी तक जंग का अंजाम क्या होगा, इसका कुछ भी पता नहीं है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने भारत से मदद की गुहार लगाई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इंसानियत के नाते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मदद मांगी है।

भारत दौरे पर यूक्रेन की उपविदेश मंत्री

आपको बता दें कि इन दिनों यूक्रेन की उपविदेश मंत्री एमिन झापरोवा भारत दौरे पर आई हुई हैं। ऐसे में बीते मंगलवार को यूक्रेन की उपविदेश मंत्री एमिन झापरोवा ने भारत की विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को ये चिट्ठी दी।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine war: युद्ध के दौरान अपनी पत्नियों से इस तरह की बात करते हैं रूसी सैनिक, Emine Dzhaparova ने बताया

भारतीय छात्रों के लिए बड़ी राहत

बताया जा रहा है कि पत्र में यूक्रेन की ओर से अतिरिक्त दवाओं का और मेडिकल उपकरणों को भेजने की अपील की है। वहीं, यूक्रेन की उपविदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन युद्द के समय उनके देश में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को उनके पात्रता के लिए परीक्षा ­देने की मंजूरी देगा। यूक्रेन की उपविदेश मंत्री का ये बयान हजारों भारतीय छात्रों के लिए राहतभरा हो सकता है, क्योंकि युद्द के बाद वह अपनी पढ़ाई छोड़कर वापिस भारत आ गए थे।

भारत निभा सकता है अहम भूमिका- यूक्रेन उपविदेश मंत्री

उपविदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन में बुनियादी ढ़ांचे का एक बार फिर से निर्माण भारतीय कंपनियों के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। एमिन झापरोवा ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने में भारत एक अहम भूमिका निभा सकता है। झापरोवा ने कहा कि यूक्रेन भारत के साथ अहम सैन्य तकनीक और विशेषज्ञता को साझ करने के लिए तैयार है।

भारत के अधिकारी करें यूक्रेन का दौरा

उन्होंने कहा कि भारत एक ग्लोबल लीडर और G20 के मौजूदा प्रमुख के तौर पर शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभा सकता है। भारत के अधिकारियों को यूक्रेन का दौरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से भारत का यूक्रेन को लेकर नजरिया बदल जाएगा।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories