शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Row: भारत-कनाडा के बीच बढ़ रही तल्खी को लेकर सख्त हुआ...

India-Canada Row: भारत-कनाडा के बीच बढ़ रही तल्खी को लेकर सख्त हुआ विदेश मंत्रालय! जारी किए ये अहम बयान

Date:

Related stories

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के आरोप पर विदेश मंत्री की सटीक बात, US-कनाडा मुद्दे को लेकर दिया बड़ा बयान

S Jaishankar: भारत की विदेश नीति बीते कुछ माह से प्रभावित नजर आ रही है। इसका प्रमुख कारण खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश को लेकर लगे आरोप भी बताए जा रहे हैं। दरअसल कनाडा की ओर से निज्जर की हत्या के आरोप भारतीय एजेंसियों पर लगाए गए थे।

आंतकी निज्जर की मौत से बौखलाया Gurpatwant Singh Pannun, संसद पर हमला करने की दे डाली धमकी! जानें पूरी खबर

Gurpatwant Singh Pannun: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भारत को लेकर एक और बड़ी धमकी दे डाली है। खबरों की मानें तो पन्नू ने 13 दिसंबर से पहले भारतीय संसद पर हमला करने की बात कही है।

India-Canada Row: भारत के इस कदम से कनाडाई नागरिकों को मिलेगी राहत, जानें E-Visa को लेकर क्या है नया अपडेट?

India-Canada Row: भारत और कनाडा के रिश्तों को लेकर बीते दिनों खूब सुर्खियां देखने को मिली थी। दोनों देशों के राजनायिक एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप की बौछार करते नजर आए थे। इसको लेकर दावा किया गया कि आगामी समय में इसका बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है।

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा में लगे विवादित पोस्टर, PM मोदी के साथ इस भारतीय मंत्री को भी बताया ‘वांटेड’

India-Canada Row: कनाडा में भारत के खिलाफ खालिस्तानियों का रुख और सख्त होता नजर आ रहा है। खबर है कि जहां खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत हुई थी वहां एक पोस्ट लगाकर भारत के पीएम मोदी को 'वॉन्टेड' के रुप में दर्शाया गया है।

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच लगातार तल्ख बयानबाजी का दौर है। खबर है कि एक बार फिर दोनों देशों के बीच तल्खी का दौर बढ़ा है। दरअसल भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कनाडा को लेकर कई अहम दावे किए हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि भारत कनाडा सरकार से अलगाववादियों और भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने की उम्मीद रखता है। इस दौरान उन्होंने भारत-कनाडा को लेकर बढ़ते मुद्दे को कनाडा में सक्रिय भारत विरोधी ताकतों को दी जाने वाली छूट से जोड़ा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय का अहम रुख

भारत और कनाडा के बीच जारी बयानबाजी के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से भारत सरकार का रुख स्पष्ट किया गया है। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान कनाडा सरकार से अलगाववादी व भारत विरोधी तत्वों पर कार्रवाई करने की उम्मीद की है। विदेश मंत्रालय की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि कनाडा और भारत के बीच बढ़ रही तनाव के दौरान भारत का प्रमुख मुद्दा कनाडा में सक्रिय भारत विरोधी ताकतों को दी जाने वाली छूट है।

कनाडा सरकार की टिप्पणी

कनाडा सरकार की ओर से पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को एक प्रेस कॉफ्रेंस कर भारत को लेकर टिप्पणी की थी। ट्रूडो की ओर से कहा गया था कि अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के आरोप में भारत सरकार के एक कर्मचारी पर अमेरिका द्वारा की गई कार्रवाई के बाद भारत के लहजे में बदलाव आया है। इसको लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत को कम से कम तीन मौकों पर निखिल गुप्ता तक राजनयिक पहुंच प्राप्त हुई।

लगातार बढ़ रहा तल्खियों का दौर!

भारत और कनाडा के बीच तल्खियों का दौर लगातार बढ़ता हुआ प्रतीत हो रहा है। बता दें कि जून माह में कनाडा के नागरिक व खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हो गई थी। कनाडा सरकार की ओर से इस हत्या के आरोप भारत पर मढ़े गए थे। हालाकि भारत सरकार की ओर से इस गंभीर आरोप को सिरे से खारिज कर दिया गया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच बयानबाजी का दौर देखने को मिलता रहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories