रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमविदेशIndia-China Border Issue: भारतीय जवानों ने लगाई चीन को लताड़, वार्षिक रिपोर्ट...

India-China Border Issue: भारतीय जवानों ने लगाई चीन को लताड़, वार्षिक रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

Date:

Related stories

China Controversial Map: फिर दिखी चीन की बौखलाहट, नक्शा जारी कर अरुणाचल प्रदेश को बताया अपना हिस्सा

China Controversial Map: भारत-चीन सीमा को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है। चीन ने एक नया और विवादित नक्शा जारी किया है।

India-China: अमेरिकी सीनेट ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना, LAC पर चीन के रवैये का किया विरोध

India-China: अमेरिकी सीनेट ने चीन को एक बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना है और LAC पर चीन के रवैये का विरोध किया है।

India-China: LAC पर हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली ड्रैगन की पोल

India-China: भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसका खुलासा सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए हुआ है।

Rajnath Singh on China:रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, बोले-‘LAC पर स्थिति तनावपूर्ण,सेना को सतर्क रहने की जरूरत’

दिल्ली में तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन कल 19 अप्रैल 2023 को समाप्त हो गया। इस मौके पर सेना के तीनों अंगों के वरिष्ठ कमांडरों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की उत्तरी सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

India-China: चीन को पटखनी देने के लिए भारत का शानदार प्लान, अफ्रीकी धरती पर घिरेगा ड्रैगन’

भारत और अफ्रीका की सेना पूणे में जल्द ही सैन्य अभ्यास करने वाली है। इस सैन्य अभ्यास से चीन की घबराहट साफ तौर पर दिखाई दे रही है।

India-China Border Issue: विदेश मंत्रालय के द्वारा सोमवार को वार्षिक रिपोर्ट जारी किया गया। इस रिपोर्ट के जारी होने पर चीन से जुड़ी हुई कई तरह के खुलासे हुए। विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच गहरा रिश्ता हैं लेकिन साल 2020 में हुए विवाद के बाद दोनों देशों में खटास देखने को मिली हैं। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि साल 2020 के अप्रैल- मई में चीन में एलओसी के पास जो हरकत की थी, उससे काफी लोगों को नुकसान पहुंचा है।

 भारत ने दिया है मुहतोड़ जवाब

चीन से चल रहे विवाद के बीच भारत मुंह तोड़ जवाब दे रहा है। इस रिपोर्ट के दोनों ही देशों को लेकर ये भी कहा गया है कि ” जब तक दोनों देशों के बीच इस मुद्दे को लेकर अच्छे से बातचीत नहीं हो जाती तब तक सीमा से लगे क्षेत्रों में कोई भी देश काम नहीं करेगा। वहीं रिपोर्ट में ये भी खुलासा हुआ है कि चीन और भारत दोनों ही देश इस मुद्दे को आपसी सहमति से सुलझाने के लिए तैयार हैं। चीन खुद चाहता है कि भारत से उसके संबंध खराब न हो इसलिए वह बॉर्डर से पीछे जाने को भी तैयार है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन चैन बहाल करने की कोशिश

मंत्रालय की तरफ से ये भी कहा गया है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में जल्द से जल्द अमन चैन बहाल करने के लिए दोनों ही देशों के राजनायिक लगे हुए हैं। दोनों ही पक्ष इस पर बात करने को भी तैयार हैं। वहीं इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि दोनों ही देशों ने लद्दाख के मुद्दे पर भी हाथ को आगे बढ़ाया है।

Also Read: Shilpa Shetty oops moments: कैमरे के सामने ड्रेस की वजह से कई दफा शर्मिंदा हो चुकी हैं शिल्पा, यहां देखें VideVideo

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories