बुधवार, मई 8, 2024
होमविदेशINDIA-PAK: UN में भारत ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, लताड़ते हुए...

INDIA-PAK: UN में भारत ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, लताड़ते हुए कहा- कश्मीर में अवैध कब्जें को जल्दी खाली करें पाक

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हुआ, और हर बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का राग अलापा


‘अपने अंदर सुधार करे पाकिस्तान’


जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर के दिए गए भाषण पर भारत ने हमला बोला और साथ ही पाकिस्तान को खुद में सुधार करने के लिए कहा, भारत ने पाकिस्तान को तीन मुद्दों को सुधारने की सलाह दी।
UNGA की दूसरी समिति के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रथम सचिव, पेटल गहलोत ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के कब्जे वाले क्षेत्रों को खाली करना चाहिए और सीमा पार आतंकवाद को रोकना चाहिए। साथ ही पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों का उल्लंघन होने से भी रोकना चाहिए।


‘पहले इन तीन मुद्दों को सुधारे पाकिस्तान’


पेटल गहलोत ने कहा कि दक्षिण एशिया में शांति कायम करने के लिए पाकिस्तान को तीन कदम उठाने होंगे। संयुक्त राष्ट्र में प्रथम सचिव, पेटल गहलोत की तरफ से जो तीन मुद्दे गिनवाए गए हैं वो कुछ इस तरह हैं।


पहला- सबसे पहले पटले गहलोत ने सीमा पार आतंकवाद को रोकने और अपने आतंकवाद के बुनियादी ढांचे को तुरंत बंद करने के लिए कहा।

दूसरा मुद्दा जो गहलोत की तरफ से गिनवाया गया वो अवैध और जबरन कब्जे वाले भारतीय क्षेत्रों को खाली करना है, गहलोत ने कहा कि पाकिस्तान भारतीय क्षेत्रों को जल्द ही खाली कर देना चाहिए।


वहीं तीसरा मुद्दा गिनवाते हुए गहलोत ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ गंभीर और लगातार हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन को जल्द से जल्द रोकना चाहिए।

दुनिया के सबसे खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड वाले देश पाकिस्तान का के बारें में बात करते हुए पेटल गहलोत ने कहा, ‘पाकिस्तान को हमारे घरेलू मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। जब अल्पसंख्यक और महिलाओं के अधिकारों की बात आती है, तो पाकिस्तान के लिए अच्छा होगा कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर उंगली उठाने से पहले अपना घर दुरुस्त कर ले।’


आगे गहलोत ने कहा कि ‘पाकिस्तान एक आदतन अपराधी बन गया है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य और अन्य बहुपक्षीय संगठन अच्छी तरह से जानते हैं कि पाकिस्तान अपना ध्यान भटकाने के लिए ऐसा करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories