Home विदेश India-Pakistan: अमेरिका ने कहा- बातचीत का फैसला भारत-पाकिस्तान को खुद करना...

India-Pakistan: अमेरिका ने कहा- बातचीत का फैसला भारत-पाकिस्तान को खुद करना होगा…जानिए क्यों?

0

India-Pakistan: अमेरिका ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत का मुद्दा उठाया है। अमेरिका चाहता है कि लंबे समय से चला आ रहा भारत और पाकिस्तान का विवाद जल्द से जल्द खत्म हो जाए। ये सभी बातें गुरुवार यूएस स्टेट डिपार्टमेंट अमेरिका में हुए प्रेस कांफ्रेंस के दौरान प्रवक्ता नेड प्राइस ने उठाया।

भारत और पाकिस्तान को खुद करना होगा फैसला

अमेरिका में हुए प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारत और पाकिस्तान के अलावा अन्य कई बड़े मामलों पर भी चर्चा हुई। इस दौरान प्रवक्ता नेड प्राइस ने बड़े ही गंभीरता से मुद्दों को रखा। उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों के बीच काफी समय से चले आ रहे इस विवाद को खत्म करने के लिए हम तैयार हैं । लेकिन इस विवाद को खत्म करने के लिए भारत और पाकिस्तान को खुद फैसला लेना होगा। अमेरिका एक भागीदार के रूप में दोनों ही देशों का समझौता करवाएगा।

ये भी पढ़ें:Rajasthan News: कौन है बेहद खूबसूरत Trainee SI Naina Kanwal, जिसे कर लिया गया है

SCO की बैठक में शामिल होने से किया इंकार

पाकिस्तान बातचीत करने के बाद भी अपनी गलत हरकत करना नहीं छोड़ेगा। इसलिए अमेरिका की तरफ से ये कहा गया है कि हम केवल इस समझौते में मध्यस्थ का काम करेंगे। भारत और पाकिस्तान को खुद बैठकर तौर – तरीके और अपने मुद्दे पर बात करना होगा। वहीं दिल्ली में होने का रहे SCO की बैठक में शामिल होने से भी पाकिस्तान ने मना कर दिया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन में शामिल होने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि पाकिस्तान काफी समय से जम्मू कश्मीर के धारा 370 के बहाली की मांग कर उठा रहा है और भारत ने इसे मानने से साफ मना कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan: पुलवामा शहीद की वीरांगनाओं के मसले पर गहलोत सरकार ने दिया ये जवाब, जानिए क्या कहा

Exit mobile version