Home विदेश India-Taliban: चीन-पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी, अब तालिबानी अधिकारियों को ट्रेनिंग...

India-Taliban: चीन-पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी, अब तालिबानी अधिकारियों को ट्रेनिंग देगा भारत

0

India-Taliban: अफगानिस्तान में तालिबानियों का राज कायम है। ऐसे में भारत सरकार उनसे रिश्तों को बनाए रखने के लिए कई तरह के प्लान बना रही है। भारत में 14 मार्च से शुरू हो रहे एक स्पेशल ट्रेनिंग में तालिबान के राजनायिकों को भी हिस्सा लेने के लिए कहा है। ये जानकारी तालिबान सरकार के द्वारा जारी किए गए एक मेमो के मुताबिक दी गई है। सोमवार को इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिप्लोमेसी के महानिदेशक मुफ़्ती नुरुल्लाह अज़्जाम ने कहा कि “भारत में जल्द ही विदेश मंत्रालय में काम करने वाले लोगों के लिए एक कम समय के कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। इस कोर्स में अलग – अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के द्वारा तालिबानियों को यहां की संस्कृति, व्यापार करने के तरीके, अधिकारियों से नजदीकियों को बढ़ाने के बारे में बताया जाएगा।”

आईआईएम कोझिकोड के तहत दी जाएगी ट्रेनिंग

भारत मुस्लिम देशों से संबंध को और प्रगाढ़ बनाना चाहता है। ऐसे में उसने सबसे पहले अफगानिस्तान में बैठी तालिबान सरकार से अपने रिश्तों को सुधारने की कोशिश की है। भारत के तरफ से इन तालिबानियों की कई बार मदद भी की गई है। वहीं भारत ने अपनी सस्कृति और व्यापार करने के तौर – तरीके के बारे में तालिबानियों को समझाने के लिए एक ट्रेनिंग का आयोजन किया। बताया जा रहा है कि ये ट्रेनिंग तीन दिनों तक14 से 17 मार्च तक चलेगा और इस ट्रेनिंग को आईआईएम कोझिकोड के द्वारा बनाया गया है। वहीं आईआईएम कोझिकोड के द्वारा ये बताया गया है कि ये ट्रेनिंग ऑनलाइन तरीके से आयोजित की जाएगी। IIM विदेश मंत्रालय की सहमति के बाद इस ट्रेनिंग का आयोजन किया जा रहा है।

Also Read: Weather News: इन राज्यों में जारी बारिश और बर्फबारी का दौर, जानिए उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक मौसम का हाल

भारत के रक्षा मंत्रालय के साथ हुआ ये समझौता

भारत ने कई मौके पर इन तालिबानियों की मदद की है ऐसे में चीन और पाकिस्तान को इससे काफी तकलीफ हो रही है। वहीं भारत के रक्षा मंत्रालय की तरफ से भी इन तालिबानियों से कई तरह के समझौते हुए हैं। वहीं मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि तालिबान के सैनिकों को अब भारत में ट्रेनिंग दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Jinping के नजदीकी Li Keqiang चीन के बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं 

Exit mobile version