शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमविदेशIsrael-Hamas War: इजरायली रक्षा मंत्रालय ने किया बड़ा दावा, कहा गाजा को...

Israel-Hamas War: इजरायली रक्षा मंत्रालय ने किया बड़ा दावा, कहा गाजा को मिला हमास से छुटकारा

Date:

Related stories

PM मोदी खत्म करा सकते हैं Israel-Hamas जंग! मुस्लिम देशों से नाराज हुए जामा मस्जिद के शाही इमाम; किया ये बड़ा दावा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहा जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बीतते समय के साथ जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। इस दौरान हजारों इजरायली के साथ फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

कमांडर Syed Raza की मौत से भड़का ईरान, इजरायल को दी खुलेआम चुनौती; जानें Israel-Hamas जंग से जुड़े ताजा अपडेट

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध का क्रम लगातार जारी है। इसी कड़ी में लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह का नाम भी इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने में सामने आ रहा है।

Israel-Hamas War: उफ्फ ये त्रासदी! IDF ने दुश्मन समझ अपने ही नागरिकों पर बरसाईं गोलियां, कई बंधकों की मौत

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग की दास्ता विभत्स रुप ले चुकी है। इजरायल का कहना है कि वो युद्ध को तब तक जारी रखेंगे जब तक आतंकी संगठन हमास का खात्मा नहीं हो जाता।

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को काफी लंबा समय हो गया है। बता दें कि इन दोनों के बीच छिड़ी जंग की वजह से गाजा में करीब 11,240 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें 4,630 बच्चे शामिल हैं। इस बीच इजरायली रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि हमास ने गाजा से अपना नियंत्रण को दिया है।

गाजा पर हमास ने खोया नियंत्रण

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा, “जिस गाजा पर हमास ने 16 साल तक कब्जा कर रखा था, अब उस पट्टी पर नियंत्रण खो दिया है। हमास के आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं। हमास के ठिकानों को नागरिक लूट रहे हैं।” बगैर किसी सबूत के गैलेंट ने कहा, गाजा के नागरिकों में सरकार (हमास की सरकार) को लेकर कोई आस्था नहीं रह गई है।

खबरों की माने तो गाजा में जो सबसे बड़ा अस्पताल है। वह आजकल जंग का शिकार हो रहा है। गाजा की तरफ से आरोप लगाए जा रहे हैं, कि इजराइल अस्पताल को अपना निशाना बना रहा है, और लगातार इस अस्पताल पर हमला कर रहा है।

अब तक कई बच्चों की हुई मौत

हालांकि इजरायली सेना इस बात का दावा किया है कि वह अस्पताल के आसपास हमास के लड़ाकों को निशाना बना रही है, ना कि अस्पताल पर हमला कर रही है। इसके साथ ही इजरायली सेना ने दावा किया है कि अस्पताल के नीचे हमास अपना कमांड सेंटर चल रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इजरायली हमले की वजह से अस्पताल में करीब तीन नर्सों की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दावा किया गया है कि अस्पताल पर इजरायल की तरफ से हमला होने की वजह से पहले जन्में 6 बच्चों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बच्चों की मौत के पीछे की वजह ईंधन और बिजली की कमी थी। ये कमी इजरायली हमलों के कारण हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories