Thursday, October 24, 2024
HomeविदेशIsrael-Hamas War: इजरायली रक्षा मंत्रालय ने किया बड़ा दावा, कहा गाजा को...

Israel-Hamas War: इजरायली रक्षा मंत्रालय ने किया बड़ा दावा, कहा गाजा को मिला हमास से छुटकारा

Date:

Related stories

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Hezbollah War: हमास, हिजबुल्लाह के बाद इजराइल के निशाने पर हूती विद्रोही, बमबारी कर कईयों को उतारा मौत के घाट

Israel-Hezbollah War: मिडिल इस्ट के देशों की स्थिति वर्तमान में बेहद चिंताजनक प्रतीत होती नजर आ रही है। दरअसल मिडिल इस्ट (Middle Easet) के शक्तिशाली देशों में से एक इजराइल (Israel) ने अब चरमपंथी संगठन हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन में हूती विद्रोहियों पर निशाना साधा है।

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को काफी लंबा समय हो गया है। बता दें कि इन दोनों के बीच छिड़ी जंग की वजह से गाजा में करीब 11,240 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें 4,630 बच्चे शामिल हैं। इस बीच इजरायली रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि हमास ने गाजा से अपना नियंत्रण को दिया है।

गाजा पर हमास ने खोया नियंत्रण

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा, “जिस गाजा पर हमास ने 16 साल तक कब्जा कर रखा था, अब उस पट्टी पर नियंत्रण खो दिया है। हमास के आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं। हमास के ठिकानों को नागरिक लूट रहे हैं।” बगैर किसी सबूत के गैलेंट ने कहा, गाजा के नागरिकों में सरकार (हमास की सरकार) को लेकर कोई आस्था नहीं रह गई है।

खबरों की माने तो गाजा में जो सबसे बड़ा अस्पताल है। वह आजकल जंग का शिकार हो रहा है। गाजा की तरफ से आरोप लगाए जा रहे हैं, कि इजराइल अस्पताल को अपना निशाना बना रहा है, और लगातार इस अस्पताल पर हमला कर रहा है।

अब तक कई बच्चों की हुई मौत

हालांकि इजरायली सेना इस बात का दावा किया है कि वह अस्पताल के आसपास हमास के लड़ाकों को निशाना बना रही है, ना कि अस्पताल पर हमला कर रही है। इसके साथ ही इजरायली सेना ने दावा किया है कि अस्पताल के नीचे हमास अपना कमांड सेंटर चल रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इजरायली हमले की वजह से अस्पताल में करीब तीन नर्सों की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दावा किया गया है कि अस्पताल पर इजरायल की तरफ से हमला होने की वजह से पहले जन्में 6 बच्चों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बच्चों की मौत के पीछे की वजह ईंधन और बिजली की कमी थी। ये कमी इजरायली हमलों के कारण हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories