गुरूवार, मई 2, 2024
होमविदेशIsrael Iran Shadow War: इजरायल-ईरान के बीच युद्ध की आशंका को देखते...

Israel Iran Shadow War: इजरायल-ईरान के बीच युद्ध की आशंका को देखते हुए अमेरिका अलर्ट मोड पर, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Israel Iran Shadow War: इजरायल-हमास युद्ध अभी खत्म भी नही हुआ था कि इजरायल और ईरान में युद्ध की आशंका तेज हो गई है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो तीसरे विश्व युद्ध का खतरा भी बढ़ जाएगा। गौरतलब है कि इजरायल -हमास युद्ध बीते 6 महीने से जारी है। बता दें कि इसे देखते हुए अमेरिका भी हाई अलर्ट पर आ गई है। इससे पहले भी दोनों देश एक दूसरे के ऊपर हमले कर चुके है लेकिन दोनों हमले को अंजाम देने से इंकार करते रहे है। यही वजह है कि दोनों के संघर्ष को ‘शेडो वॉर’ कहा जाता है।

इजरायल-ईरान के बीच हाल ही में क्या हुआ?

आपको बता दें कि बीते हफ्ते इजरायली विमानों ने सीरिया में ईरानी दूतावास पर एयरस्ट्राइक की जिसमें ईरान के 7 कर्मियों की मौत हो गई। इस हमले में कुद्स फोर्स के एक कमांडर जनरल मोहम्मद रेजा जहेदी की मौत हो गई थी।। इसके बाद से ही ईरान इजारयल पर आग बबूला है। ईरान ने इजारयल पर हमले की धंमकी दे दी है। इस हमले को लेकर दुनियाभर के कई देशों ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। बता दें कि इजरायल- हमास जंग में ईरान शुरू से ही हमास का समर्थन करता रहा है। ईरान द्वारा जंग की धमकी दी जाने के बाद से ही इजरायल अलर्ट पर आ गया है। इजरायल ने अपने लड़ाकू सैनिकों की छुट्टियां कैंसिल कर दी है। साथ ही रिजर्व फोर्स को बुला लिया है।

इजरायल-ईरान जंग की आशंका के बीच अमेरिका अलर्ट पर

बता दें कि पूरी दुनिया इजरायल-ईरान जंग की आशंका एक चिंता का विषय बना हुआ है। अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो तीसरा विश्व युद्ध का खतरा बढ़ जाएगा। इसी को लेकर अमेरिका अलर्ट मोड में आ गया है। बिडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अमेरिका ईरान से खतरों के खिलाफ इजरायल की रक्षा का पूरा समर्थन करता है। हमारी टीमें तब से नियमित और निरंतर संपर्क में हैं।

Latest stories