Home विदेश Japan Earthquake: जापान में इतनी तीव्रता के भूकंप और तेज झटकों से...

Japan Earthquake: जापान में इतनी तीव्रता के भूकंप और तेज झटकों से फैली दहशत, मंडराया सुनामी का खतरा; चेतावनी जारी

0

Japan Earthquake: भारत में भूकंप के झटके महसूस करने के बाद अब जापान में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जापान में भूकंप इतना तेज था कि सरकार को बाहरी द्विपों के पास सुनामी के चेतावनी जारी करनी पड़ी।

इतनी तीव्रता का था भूकंप


आज जापान में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। जापान में इतनी तेज भूकंप के झटके आए की सरकार को बाहरी द्विपों के पास सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी। अधिकारियों का कहना है की संभावित सुनामी 1 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती है।

एनएचके टीवी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मेग्नीट्यूड मापी गई है। सरकार ने एडवाइजरी जारी कर चेतावनी दी है कि लोग तटों और नदियों के किनारों से दूर रहें। उसके आसपास ना जाएं।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र है जापान

जापान के मौसम विभाग के अनुसार भूकंप के झटके आज सुबह 11:00 बजे के आसपास महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापा गया है। बता दें कि यह भूकंप इजू द्विप श्रृंखला में तोरीशिमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में आया है। भूकंप के बाद सुनामी की आशंका के चलते तटीय क्षेत्रों और नदी के सहारे लोगों को जाने से सख्त मना कर दिया गया है।

जानकारी के लिए बता दें की धरती पर जापान सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित इलाकों में से एक माना जाता है। साल 2011 में आए भीषण भूकंप के कारण कई सुनामी ने उत्तरी जापान के बड़े हिस्से को खत्म कर दिया था और इतना ही नहीं जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी भारी नुकसान पहुंचा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version