रविवार, मई 19, 2024
होमविदेशKhalistan Row Scotland: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे खालिस्तानी समर्थक,...

Khalistan Row Scotland: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे खालिस्तानी समर्थक, अब स्कॉटलैंड में भारतीय राजदूत से की अभद्रता; गुरुद्वारे में जाने से रोका

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Khalistan Row Scotland: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव बना हुआ है। इसी बीच खालिस्तानी समर्थकों का उत्पात भी जारी है। अब स्कॉटलैंड से खालिस्तानी समर्थकों की दादागिरी का मामला सामने आया है। जहां, कट्टरपंथी ब्रिटिश सिख कार्यकर्ताओं ने भारतीय राजदूत से अभद्रता की और उन्हें गुरुद्वारा में जाने से रोका गया।

स्कॉटलैंड में भारतीय राजदूत से की अभद्रता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये घटना शुक्रवार (29 सितंबर) की है, जब कट्टरपंथी ब्रिटिश सिख कार्यकर्ताओं के एक समूह ने ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोक दिया। एक खालिस्तान समर्थक सिख कार्यकर्ता के अनुसार, दोरईस्वामी ने अल्बर्ट ड्राइव पर ग्लासगो गुरुद्वारा की गुरुद्वारा समिति के साथ एक बैठक निर्धारित की थी। जैसे ही अन्य कार्यकर्ताओं को इस बात की सूचना मिली तो वे इसके विरोध में खड़े हो गए और दोरईस्वामी को गुरुद्वारे में जाने से रोका।

भारतीय अधिकारियों को गुरुद्वारे में नहीं मिलेगा प्रवेश

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, खालिस्तान समर्थक कार्यकर्ता ने कहा, “जैले ही दोरईस्वामी बैठके लिए गुरुद्वारे पहुंते, उन्हें अंदर जाने से रोक दिया गया। कुछ लोग आए और उनसे कहा कि यहां उनका कोई स्वागत नहीं होगा। इसके बाद थोड़ी बहस हुई और वे वहां से चले गए। कार्यकर्ताओं ने जो किया सही किया। ऐसा आगे भी किया जाता रहेगा। भारतीय अधिकारियों को ब्रिटेन के किसी भी गुरुद्वारे में नहीं घुसने दिया जाएगा।” कार्यकर्ता ने आगे कहा,”हम ब्रिटेन-भारत की मिलीभगत से थक चुके हैं। हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद हालिया तनाव के कारण ब्रिटिश सिखों को निशाना बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, इसका संबंध जगतार सिंह जोहल और अवतार सिंह खांडा से भी है।”

सिख यूथ यूके ने शेयर किया घटना का वीडियो

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। जो सिख यूथ यूके की ओर से पोस्ट किया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक कार्यकर्ता का गुरुद्वारा समिति के सदस्य के साथ झगड़ा हो रहा है और फिर समिति का आदमी कार्यकर्ता का फोन छीनने की कोशिश करता है, लेकिन वह इसमें असफल रहता है। इसके बाद के वीडियो में दो कर्मचारियों को उच्चायुक्त की कार का दरवाजा खोलने का प्रयास करते हुए देखा जा सकता है, जबकि दरवाजा अंदर से बंद था। थोड़ी देर में कार वहां से निकल जाती है। इस मामले में गुरुद्वारा समिति के सदस्यों ने हस्तक्षेप नहीं किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें