शुक्रवार, मई 3, 2024
होमविदेशKim Jong Un Russia Trip : रूसी दौरे के बाद स्‍पेशल ट्रेन...

Kim Jong Un Russia Trip : रूसी दौरे के बाद स्‍पेशल ट्रेन से ही उत्‍तर कोरिया लौट रहे किम जोंग उन, जानें ड्रोन समेत

Date:

Related stories

G20 Summit: समिट के लिए भारत नहीं आएंगे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन, इस वजह से नहीं करेंगे शिरकत

G20 Summit: अगले महीने भारत में जी 20 सम्मेलन होना है। इसकी मेज़बानी भारत कर रहा है।

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग बीते 6 दिनों से रूस में थे, दरअसल वह रूस के दौरे पर आए थे। लेकिन अब वह अपने देश को रवाना हो गए हैं। रूसी मीडिया के अनुसार उन्हें तोहफे में कई महंगी और टेक्नोलॉजी से भरी चीजें दी गई हैं, इसके अलावा तानाशाह को प्रिमोरी क्षेत्र के गवर्नर ने एक बुलेट प्रूफ जैकेट और थर्मल कैमरा डिटेक्ट ना होने वाले खास कपड़े भी तोहफे में दिए हैं।


रूस ने तानाशाह के विदाई का समारोह को आर्टेम-प्रिमोर्स्की 1 स्टेशन पर आयोजित किया गया, इसके बाद तानाशाह अपनी बुलेट प्रूफ ट्रेन में बैठकर अपने घर यानी कि नॉर्थ कोरिया लौट गए। इससे पहले प्रिमोर्स्की एक्वेरियम में तानाशाह के लिए कई खास परफॉर्मेंस भी रखी गई थी जिनमें बेलूगा व्हेल्स, बॉटलनोज डॉल्फिन, फर सील और वॉलरस शामिल रहे।


नॉर्थ कोरिया और रूस को दोस्ती

अपने शोले फिल्म के गाने की एक मशहूर लाइन जरूर सुनी होगी, कि यह दोस्ती अब हम नहीं तोडेंगे। कुछ यही हाल नॉर्थ कोरिया और रूस की तरफ देखने को मिल रहा है, यानी कि नॉर्थ कोरिया और रूस की नई दोस्ती का दौर शुरू हो गया है। और इसकी पुष्टि नॉर्थ कोरिया के एक मीडिया एजेंसी ने की है जिस समय तानाशाह रूस का दौरा कर रहे थे उसे दौरान रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु उनके साथ मौजूद थे। रूस ने अपनी कई तकनीकी चीजों के बारे में किंग जॉन को बताया इसके साथ ही रूस ने यह भी दिखाया कि एयरक्राफ्ट से मिसाइल्स को कैसे फायर किया जाता है रूसी अधिकारी ने बताया कि बॉम्बर्स उनकी न्यूक्लियर फोर्स का अहम हिस्सा है आगे अधिकारी ने कहा कि यह बॉम्बर्स मास्को से जापान तक जाने और फिर वहां से वापस आने में सक्षम है।

किम जोंग ने पुतिन को दिया न्योता


नॉर्थ कोरिया जाते-जाते तानाशाह किम जोंग ने पुतिन को नॉर्थ कोरिया आने का न्योता दिया, जिसे पुतिन ने स्वीकार किया। बता दें कि इससे पहले पुतिन 2000 में नॉर्थ कोरिया गए थे। तब उन्होंने किम जोंग के बीमार पिता किम जोंग इल का हाल-चाल जाना था और उनसे मुलाकात की थी।
अगर पुतिन इस साल नॉर्थ कोरिया जाने का प्लान बनाते हैं। तो उनकी यह विजिट करीब 23 साल बाद होगी। वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पुतिन की अक्टूबर में रूस के विदेश मंत्री के साथ नॉर्थ कोरिया दौरा कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories