बुधवार, मई 15, 2024
होमविदेशPakistan News: बलूचिस्तान से सांसद अनवर-उल-हक बने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री, जल्द...

Pakistan News: बलूचिस्तान से सांसद अनवर-उल-हक बने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री, जल्द लेंगे शपथ, जानिए सियासी सफर

Date:

Related stories

Ayodhya Ram Mandir: यहां Pran Pratishtha, पर Pakistan के इस राम मंदिर में हिंदुओं को नहीं है पूजा की अनुमति

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में प्रभु रामलला के प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इसके लिए प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है जिसके तहत शास्त्रीय परंपराओं का पालन कर विधि-विधान से अनुष्ठान आरंभ किया जा चुका है।

क्या आतंकी हाफिज सईद को भारत लाने की है तैयारी? प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कही ये अहम बात

Hafiz Saeed: खूंखार आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी है।

Article 370: कश्मीर मुद्दे में SC के फैसले पर बौखलाया पाकिस्तान, पूर्व PM शहबाज शरीफ ने लगाया पक्षपात का आरोप

Article 370: भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिन कश्मीर के अनुच्छेद 370 से जुड़ा महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। इसके तहत कोर्ट ने भारत सरकार के अनुच्छेद 370 निरस्त करने वाले फैसले को सही ठहराया।

‘विदेश में अपने नागरिकों को निशाना बनाना हमारी नीति नहीं’, शहजाद अकबर पर हुए हमले को लेकर कुछ यूं भड़की मुमताज जहरा

Pakistan News: पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व पीएम इमरान खान के विशेष सहायक रहे मिर्जा शहजाद अकबर पर हुए हमले को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Pakistan News: पाकिस्तान में देश के नए कार्यवाहक प्रधानमंत्री का ऐलान हो गया है। बलूचिस्तान से सांसद अनवर-उल-हक कक्कर को इस जिम्मेदारी के लिए चुना गया है। पाकिस्तान के निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में निवर्तमान विपक्ष के नेता राजा रियाज के बीच अनवर-उल-हक कक्कर के नाम पर सहमति बनी है।

कौन हैं अनवर-उल-हक ?

मौजूदा समय में अनवर बलूचिस्तान से काकर बलूचिस्तान अवामी पार्टी (Kakar Balochistan Awami Party) के सांसद हैं। इस नई जिम्मेदारी के बाद अब उनका कद और बढ़ जाएगा। बताया जा रहा है की वह आज (12 अगस्त, शनिवार) ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

राष्ट्रपति ने शरीफ को लिखा था पत्र

कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करने का यह फैसला उस पत्र के बाद हुआ है, जो राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने निवर्तमान PM शहबाज शरीफ को लिखा था। यही पत्र राष्ट्रपति ने विपक्ष के निवर्तमान नेता को भी लिखा था।

पत्र में उन्होंने दोनों नेताओं को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करने के लिए 12 अगस्त, शुक्रवार तक सहमति बनाने को कहा था। राष्ट्रपति के इस पत्र से निवर्तमान PM शहबाज शरीफ नाराज भी हुए थे। हालांकि, अब कार्यवाहक प्रधानमंत्री पर सहमति बन गई है।

इस साल के अंत में होंगे आम चुनाव

बता दें कि पाकिस्तान में इस साल के अंत में आम चुनाव (Election in Pakistan) होने हैं। अभी कुछ दिनों पहले ही (9 अगस्त) पाकिस्तानी संसद को भंग कर दिया गया था। संसद भंग करने के साथ ही आम चुनावों की भी घोषणा की गई थी।

संसद भंग होने के साथ प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का कार्यकाल भी खत्म हो गया था। मौजूदा समय में पाकिस्तान में कोई PM नहीं है। ऐसी स्थित में देश का नेतृत्व करने के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुना जाता है, जिसे नियुक्त करने की आज अंतिम तिथि थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories