शुक्रवार, मई 17, 2024
होमविदेशNASA: तेज़ रफ़्तार से 190 फीट चौड़ा क्षुद्रग्रह बढ़ रहा है पृथ्वी...

NASA: तेज़ रफ़्तार से 190 फीट चौड़ा क्षुद्रग्रह बढ़ रहा है पृथ्वी की तरफ, NASA ने बताया कितना हो सकता है नुकसान!

Date:

Related stories

H-1B Visa धारकों के लिए खुशखबरी! USCIS के नए दिशानिर्देश के तहत बढ़ेगी अमेरिका में रहने की अवधि; बस करना होगा ये काम

H-1B Visa: अमेरिका में इन दिनों गूगल, टेस्ला और वॉलमार्ट जैसी प्रमुख टेक कंपनियों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छटनी की है। ऐसे में ढ़ेर सारे एच1-बी वीजा धारक भी इसकी चपेट में आकर अपना नौकरी गवा चुके हैं।

US में भी Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की धूम, VHP ने Tesla म्यूजिकल लाइट शो का किया आयोजन; देखें वीडियो

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी का दिन भारत के लिए बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस खास दिन को ही अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाना है। इसको लेकर मंदिर ट्रस्ट के साथ यूपी शासन और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां की जा रही है।

Red Sea में Iran समर्थित Houthi पर चला US-UK का संयुक्त ऑपरेशन, हवाई हमला कर तोड़ी दुश्मन की कमर; जानें डिटेल

US Attacks Houthi Rebels: अफ्रीका और एशिया के बीच हिंद महासागर में स्थित नमकीन पानी की खाड़ी लाल सागर (Red Sea) को लेकर अक्सर सुर्खियां बनती रहती है। दरअसल लाल सागर को ईरान (Iran) समर्थित हूतियों (Houthi) का गढ़ भी माना जाता है और इस समुद्री क्षेत्र में हूतियों द्वारा युद्ध व लूट-पाट की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं।

Epstein Files: एपस्टीन के लिस्ट में ट्रंप-क्लिंटन के नाम को लेकर सनसनी! ‘यौन संबंध’ से जुड़े ये खुलासे हैरान कर देंगे

Epstein Files: अमेरिका की एक शीर्ष अदालत ने करोड़पति और जेट-सेटिंग फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन से जुड़े कई दस्तावेजों के संबंध में अहम खुलासे किए हैं। अदालत द्वारा इस पूरे प्रकरण में जारी किए गए ताजा सूचि के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, स्टीफन हॉकिंग के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नाम भी सामने आया है।

Apple Watch के इस खास फीचर ने बचाई अमेरिकी महिला की जान, CO गैस के रिसाव से बढ़ी थी मुश्किलें; जानें डिटेल

Apple Watch: रंगहीन गैस कार्बन मोनोआक्साइड (CO) उन रसायनिक पदार्थों में से एक है जो कि जीव-जंतुओं के लिए विषाक्त साबित हो सकती है। इस गैस के अत्याधिक रिसाव से मनुष्यों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और कई मामलों में इसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिससे जान जाने की संभावना भी रहती है।

NASA: अगर कोई आपसे यह कह दे, कि पृथ्वी की तरफ एक बहुत बड़ा चट्टान (क्षुद्रग्रह) आकर टकराने वाला है, तो आपके दिमाग हिल जायेगा। फिर आप यह सोचने की कोशिश करने लगेंगे कि इससे कैसा बचा जाए। क्या इसे किसी प्रकार से नष्ट किया जा सकता है? ऐसे में अब आप यह भी सोचने लगे होंगे कि आज हम यह सब बातें क्यों कर रहे हैं, तो इसके भी पीछे एक कारण छिपा हुआ है। दरअसल आज अमेरिकी स्पेस एजेंसी ‘National Aeronautics and Space Administration’ (NASA) ने बताया है कि आज 19 जुलाई 2023 को एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में NASA ने यह भी बताया कि उसकी चौड़ाई 190 फीट है, जो कि देखा जाए तो यह लोगों के लिए खतरा पैदा कर सकता है।    

NASA ने दुनिया को क्या बताया ?

खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकी स्पेस एजेंसी ‘National Aeronautics and Space Administration’ (NASA) ने बताया कि पृथ्वी की तरफ 20,410 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से एक क्षुद्रग्रह बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी चौड़ाई लगभग 190 फ़ीट हो सकती है। ऐसे में उन्होंने यह जानकारी देते हुए कहा कि यह क्षुद्रग्रह ग्रह हमारे पृथ्वी को नुकसान नहीं पहुंचने वाला क्योंकि, यह हमारे धरती से लगभग 4.8 मिलियन किलोमीटर की दूरी से होकर गुजरेगा। ऐसे में NASA के अनुमान के मुताबिक यह धरती को नुकसान नहीं पहुंचने वाला है। वहीं जानकारी के मुताबिक NASA ने इस भारी भरकम क्षुद्रग्रह का नाम 2023 NE1 रखा है।   

क्षुद्रग्रह क्या होते है और पृथ्वी पर टकराने से इसका असर क्या होता है?

जानकारी के मुताबिक क्षुद्रग्रह  एक खगोलीय पिंड होते है, साथ ही यह आकार में ग्रहों से छोटे अपितु  उल्का पिंडो से बड़े होते हैं। यह अक्सर ब्रह्मांड में विस्फोट के कारण किसी न किसी ग्रह से टकराते रहते है। ऐसे में कई बार वह पृथ्वी की तरफ भी आगे बढ़ते हैं। अब सवाल यह है, कि क्या यह पृथ्वी पर टकराएंगे तो नुकसान होगा तो, जी हाँ अगर क्षुद्रग्रह की चौड़ाई और लम्बाई बहुत ज्यादा रही तो वह नुकसान पंहुचा सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories