सोमवार, मई 13, 2024
होमविदेशचौतरफा मार झेल रहे Iraq में फिर मचा बवाल, दुनिया के सामने...

चौतरफा मार झेल रहे Iraq में फिर मचा बवाल, दुनिया के सामने आकर लोगों ने बताई आपबीती 

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Iraq: आपसे कोई अगर यह कहे कि आपको रेगिस्तान में रहना पसंद है या लद्दाख जैसे ठंडे प्रदेशों में रहना। ऐसे में ज्यादातर लोग ठंडे प्रदेशों में रहना ज्यादा प्रेफर करेंगे। लेकिन अगर कोई आपसे यह कहे कि आपको रेगिस्तान में भी रहना है, कड़ी धुप में 50 डिग्री सेल्सियस का तापमान भी सहना है। साथ ही साथ इसके बदले आपको न पानी दी जाएगी और न ही बिजली दी जाएगी तो आपको कैसा लगेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि यह सब बातें हम आपको क्यों बता रहे हैं? दरअसल इराक इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। वहां पीने का पानी से लेकर हर चीज की तंगी देखी जा रही है जिसमें सबसे अहम है, ‘बिजली संकट’. बस इसी बात को लेकर इस समय इंटरनेशनल मीडिया से ख़बरें आ रही है, कि इराक के लोगों ने अब सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। 

आखिरकार इराक में किस बात को लेकर है मारामारी

खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इराक में अब धरना प्रदर्शन रोज किए जा रहे हैं। यहां के लोगों ने सरकार तो सरकार बल्कि अपना निशाना तुर्की को भी बनाया है। इराक में रहने वाले लोगों का दरअसल कहना यह है, कि तुर्की ने नदी के पानी का बहाव कम कर दिया है, जिससे की हमें पानी के चलते भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि इस समय इराक में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में सही मात्रा में पानी न मिलने की वजह से इराकी लोग अब सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं बताया जा रहा है, इराक की राजधानी बगदाद में एक और भारी संकट पैदा हो गई है।  

इराक की राजधानी बगदाद में है ‘भारी संकट’

एक तरफ लोग पानी को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे है, तो वहीं दूसरी तरफ राजधानी बगदाद में बिजली की संकट ने नया बखेड़ा सरकार के सामने खड़ा कर दिया है। दरअसल इराक की राजधानी बगदाद से तीन या 4 किलोमीटर दूर बेबीलोन प्रांत है। जहां भीषण गर्मी और लाइट कटौती और पानी की समस्या को लेकर लोग परेशान हैं। ऐसे में उन्होंने इस चीज का विरोध करने के लिए राजधानी पहुंचे। इस दौरान उनका सरकार से यह कहना था कि “वह जल्द से जल्द ‘बिजली-पानी’ की समस्या को ठीक करें, वरना इस मुद्दे को लेकर हम लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाएंगे। साथ ही तुर्की के करतूत को भी उजागर करेंगे।”
बात यह है, कि रेगिस्तानी इलाकों में तापमान बढ़ने के कारण पानी के स्त्रोत खत्म होते जा रहे हैं। सभी नदिया यहां की लगभग सूखने की कगार पर है। बता दें कि इराक ‘क्लाइमेट चेंज’ की लिस्ट में उन पांच देशों में सबसे ऊपर है, जो सबसे ज्यादा प्रभावित है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories