गुरूवार, मई 2, 2024
होमविदेशNASA को मिले अंतरिक्ष में खोए हुए टमाटर, वीडियो देख आप हो...

NASA को मिले अंतरिक्ष में खोए हुए टमाटर, वीडियो देख आप हो जाएंगे हैरान

Date:

Related stories

US में भी Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की धूम, VHP ने Tesla म्यूजिकल लाइट शो का किया आयोजन; देखें वीडियो

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी का दिन भारत के लिए बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस खास दिन को ही अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाना है। इसको लेकर मंदिर ट्रस्ट के साथ यूपी शासन और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां की जा रही है।

Red Sea में Iran समर्थित Houthi पर चला US-UK का संयुक्त ऑपरेशन, हवाई हमला कर तोड़ी दुश्मन की कमर; जानें डिटेल

US Attacks Houthi Rebels: अफ्रीका और एशिया के बीच हिंद महासागर में स्थित नमकीन पानी की खाड़ी लाल सागर (Red Sea) को लेकर अक्सर सुर्खियां बनती रहती है। दरअसल लाल सागर को ईरान (Iran) समर्थित हूतियों (Houthi) का गढ़ भी माना जाता है और इस समुद्री क्षेत्र में हूतियों द्वारा युद्ध व लूट-पाट की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं।

Epstein Files: एपस्टीन के लिस्ट में ट्रंप-क्लिंटन के नाम को लेकर सनसनी! ‘यौन संबंध’ से जुड़े ये खुलासे हैरान कर देंगे

Epstein Files: अमेरिका की एक शीर्ष अदालत ने करोड़पति और जेट-सेटिंग फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन से जुड़े कई दस्तावेजों के संबंध में अहम खुलासे किए हैं। अदालत द्वारा इस पूरे प्रकरण में जारी किए गए ताजा सूचि के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, स्टीफन हॉकिंग के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नाम भी सामने आया है।

Apple Watch के इस खास फीचर ने बचाई अमेरिकी महिला की जान, CO गैस के रिसाव से बढ़ी थी मुश्किलें; जानें डिटेल

Apple Watch: रंगहीन गैस कार्बन मोनोआक्साइड (CO) उन रसायनिक पदार्थों में से एक है जो कि जीव-जंतुओं के लिए विषाक्त साबित हो सकती है। इस गैस के अत्याधिक रिसाव से मनुष्यों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और कई मामलों में इसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिससे जान जाने की संभावना भी रहती है।

NASA: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अक्सर स्पेस से जुड़े नए अपडेट साझा करता रहता है। ऐसे में नासा ने हाल ही में एक खास अपडेट दिया है। दरअसल नासा ने दो टमाटरों का वीडियो शेयर किया है। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग 8 महीने पहले अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रूबियो से इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन (ISS) पर पौधे से टमाटर तोड़ने के दौरान उनसे खो गए थे।

नासा को मिल गए खोए हुए टमाटर

खबरों में दावा किया जा रहा है कि नासा ने एक वीडियो के जरिए खोए हुए टमाटरों की मिलने की पुष्टि की है। दावा किया जा रहा है कि वो टमाटर किसी ने खाया नहीं था, बल्कि वह एक प्लास्टिक के बैग में रखा हुआ था, जो अब मिल गया है। ऐसे में अब अंतरिक्ष यात्री को खोए हुए दो टमाटर मिल गए हैं। आपको बता दें कि नासा ने फिलहाल ये नहीं बताया है कि खोए हुए टमाटर आईएसएस के किस हिस्से से मिले हैं। आप भी देखिए अब कैसी है खोए हुए टमाटरों की कंडीशन।

एजेंसी ने दी ये जानकारी

अंतरिक्ष एजेंसी ने लिखा, “अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो द्वारा एक्सरूट्स प्रयोग के लिए कटाई के दौरान गलती से उनका ट्रैक खो जाने के लगभग एक साल बाद दो नकली टमाटर बरामद किए गए हैं, जिससे साबित होता है कि रुबियो ने टमाटर नहीं खाए थे जैसा कि उन्हें पहले शक था। एजेंसी ने आगे लिखा, “नकली फल एक प्लास्टिक की थैली में निर्जीव और थोड़ा कुचला हुआ पाया गया था, जिसका रंग कुछ बदल गया था, लेकिन उसमें कोई सूक्ष्मजीवी या फंगल नहीं दिखाई दे रहा था।”

भविष्य के लिए हो सकती है फायदेमंद

“एक्सरूट्स मिट्टी या अन्य विकास माध्यमों के बिना पौधों को उगाने के लिए हाइड्रोपोनिक और एरोपोनिक तकनीकों का उपयोग करता है। द्रव्यमान, रखरखाव और स्वच्छता के मुद्दों के कारण वर्तमान संयंत्र प्रणालियाँ अंतरिक्ष वातावरण में अच्छी तरह से विकसित नहीं हो सकती हैं। एक्सरूट्स की मिट्टी-रहित तकनीकें भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों के लिए आवश्यक संयंत्र प्रणालियों के लिए उपयुक्त समाधान प्रदान कर सकती हैं।”

क्यों हो रहे हैं ये प्रयोग

मालूम हो कि नासा के इन प्रयोगों के पीछे मकसद है कि वह चंद्रमा और मंगल ग्रह पर भविष्य में होने वाले प्रयोगों में थोड़ी मदद मिल जाएगी। साथ ही नासा ने ये भी बताया है कि आने वाले कुछ सालों में अंतरिक्ष यात्रियों को ताजा खाना देने के लिए इस तरह के एक्सपेरिमेंट चलाएं जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories